script32 महकमों में 1172 शिकायतें जोह रही निपटारे की बाट | 1172 complaints are waiting for settlement in 32 events | Patrika News

32 महकमों में 1172 शिकायतें जोह रही निपटारे की बाट

locationजैसलमेरPublished: Mar 17, 2020 08:46:51 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-जनसमस्याओं के निस्तारण में पोकरण नगरपालिका सबसे फिसड्डी-जिले में सबसे ज्यादा समस्याएं डिस्कॉम से संबधित

32 महकमों में 1172 शिकायतें जोह रही निपटारे की बाट

32 महकमों में 1172 शिकायतें जोह रही निपटारे की बाट

जैसलमेर/चंद्रशेखर व्यास. राज्य सरकार की ओर से राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देशों के बीच सीमावर्ती जैसलमेर जिले के 32 सरकारी महकमों में इस समय 1172 शिकायतें लम्बित हैं। जो निस्तारण के चार चरणों में लम्बित हैं। आमजन की समस्याओं के निपटारे में जिले की पोकरण नगरपालिका सबसे मंथर है और इसी वजह से पिछले दिनों जिला कलक्टर की ओर से नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को चार्जशीट भी जारी की गई। पोकरण नगरपालिका में आमजन की समस्याओं से संबंधित 54 प्रकरण लम्बित हैं। जिनमें 7 गत 2 और 8 मामले 6 महीनों से बकाया चल रहे हैं। जैसलमेर नगरपरिषद में भी 5 प्रकरणों का निपटारा 2 माह की अवधि से ज्यादा समय से अब तक नहीं हो पाया है।
यहां शिकायतें सबसे ज्यादा
पत्रिका पड़ताल में यह बात समाने आई है कि जिले में सबसे ज्यादा शिकायतें डिस्कॉम से जुड़ी हैं। केवल डिस्कॉम में ही 193 अभाव अभियोग सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज हैं। इनमें 3 मामले पिछले 2 महीनों से ज्यादा समय से लम्बित चल रहे हैं। डिस्कॉम के बाद पंचायतीराज विभाग का स्थान है। जिसमें 97 प्रकरण लम्बित हैं। इनमें 2 का निपटारा 60 दिनों तथा 1 का 180 दिनों से नहीं हो पाया है। उसके ठीक पीछे जलदाय महकमा है। इस विभाग से जुड़े 96 प्रकरण अपने निस्तारण के इंतजार में हैं। उपनिवेशन महकमे में 84, नगरपरिषद जैसलमेर में 67, राजस्व में 66 और आपदा प्रबंधन व राहत महकमे में 61 समस्याओं का समाधान होना शेष है। जिले में कुल 36 प्रकरणों का निपटारा पिछले 2 माह से अधिक तथा 16 का 6 महीनों से अधिक समय से होना शेष है।
जिम्मेदारों की उदासीनता
यूं तो मुख्यमंत्री की हिदायत के बाद आमजन से जुड़े मसलों का निस्तारण में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन ने भी सख्ती दिखानी शुरू की है। इसके अंतर्गत जिन विभागों में प्रकरण लम्बे समय से निस्तारित होने बाकी हैं, उनके अधिकारियों को नोटिस जारी किए जाते हैं। पोकरण पालिका के अधिशासी अधिकारी को चार्जशीट भी जारी की गई। हालांकि कई बार जनसमस्याओं का वास्तविक निस्तारण किए बिना ही विभागों की ओर से खानापूॢत कर प्रकरण कम करने के उदाहरण भी यदा-कदा सामने आते रहे हैं। ऐसे कई मामले जिला स्तर से बढकऱ राज्य सरकार की दर तक भी पहुंचे हैं। इसके अलावा समस्याओं का वास्तविक समाधान करने की बजाए संबंधित महकमे गोल-मोल ढंग से कागजी कार्रवाई करते हुए प्रकरण को निपटा हुआ बताते रहे हैं।
फैक्ट फाइल –
– 1172 प्रकरण जिला स्तर पर लम्बित
– 193 मामले डिस्कॉम से जुड़े हैं
– 16 मामले 180 दिनों से ज्यादा समय से लम्बित

तत्परता से किया जा रहा निस्तारण
जैसलमेर जिला स्तर पर सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण तत्परता से करवाया जा रहा है। जिला कलक्टर इसकी मोनेटरिंग करते हैं। विगत अर्से के दौरान एक हजार से ज्यादा मामलों का निपटारा हुआ है। जैसलमेर की स्थिति राज्य के अन्य जिलों के मुकाबले कहीं बेहतर है।
– भारतभूषण गोयल, सहायक निदेशक, लोक सेवाएं, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो