JAISALMER BOARD EXAM NEWS- बोर्ड परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने के लिए हुए यह प्रबंध

By: jitendra changani

Published: 09 Mar 2018, 11:46 AM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/3

12वीं की परीक्षाएं शुरू-

पोकरण . राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हुई। जिसके अंतर्गत कस्बे के दो परीक्षा केन्द्रों पर पंजीकृत 430 में से 421 छात्र-छात्राओं ने पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा दी। राउमावि के कार्यवाहक प्रधानाचार्य व केन्द्राधीक्षक रायपालसिंह रामसर ने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर 12वीं कक्षा में पंजीकृत 245 परीक्षार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई थी। पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा में 237 विद्यार्थी उपस्थित रहे तथा आठ विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। इसी प्रकार राबाउमावि की केन्द्राधीक्षक मंजूलता नवल ने बताया कि विद्यालय में 185 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 184 परीक्षार्थियों ने पहला पेपर दिया। बडोड़ा गांव के राउमावि के केन्द्राधीक्षक हेमशंकर जोशी ने बताया कि यहां 54 विद्यार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी।
पुलिस की रही निगरानी
कस्बे के दोनों परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। केन्द्राधीक्षकों ने बताया कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई, जो पुलिस की कड़ी सुरक्षा व विद्यालय प्रशासन की निगरानी में हुई। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से परीक्षा संपन्न करवाने के लिए केन्द्र के चारों तरफ सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई। केन्द्र के मुख्य द्वार पर पुलिस बल तैनात किया गया था तथा परिसर में भी गश्त के लिए अलग से पुलिस के जवान लगाए गए है। उन्होंने बताया कि नकल को रोकने के लिए भी विद्यालय की ओर से पुख्ता प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गई है। 
नोख. स्थानीय राउमावि के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश विश्रोई ने बताया कि पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा हुई। इसमें 117 परीक्षार्थी उपस्थित हुए।
फतेहगढ़ . स्थानीय राआउमावि में बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 82 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। केंद्राधीक्षक रमेशदत्त सुथार ने बताया कि यहां 84 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था थी। इनमें से 2 अनुपस्थित रहे।
मोहनगढ़ . राउमावि में सुबह 8 बजे से विद्यार्थी पहुंचने शुरू हो गए। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उनका तिलक लगा व मुंह मीठा करवाकर अभिनंदन किया। परीक्षा खत्म होने के बाद कई विद्यार्थी केंद्र से बाहर चर्चा करते नजर आए। केंद्र प्रभारी सत्यप्रकाश मिश्र ने बताया कि पंजीकृत 88 में से 87 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned