script13 हजार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं में बैठेंगे,दसवीं बॉर्ड की 12 और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से | 13 thousand students will appear in board examinations in jaisalmer | Patrika News

13 हजार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं में बैठेंगे,दसवीं बॉर्ड की 12 और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से

locationजैसलमेरPublished: Feb 26, 2020 08:17:36 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षाओं में जैसलमेर जिले के 13 हजार 4 विद्यार्थी शामिल होंगे। कक्षा 10 की परीक्षाएं आगामी 12 मार्च औ र12 वीं की 5 मार्च से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के लिए जिले में 52 केंद्रों की स्थापना की गई हैं।

13 thousand students will appear in board examinations in jaisalmer

13 हजार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं में बैठेंगे,दसवीं बॉर्ड की 5 और 12वीं की परीक्षा 12 मार्च से

जैसलमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षाओं में जैसलमेर जिले के 13 हजार 4 विद्यार्थी शामिल होंगे। कक्षा 10 की परीक्षाएं आगामी 12 मार्च औ र12 वीं की 5 मार्च से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के लिए जिले में 52 केंद्रों की स्थापना की गई हैं।। इन परीक्षाओं के लिए जिले में 52 केंद्रों की स्थापना की गई हैं। 34 केन्द्रों के परीक्षा प्रश्न-पत्र पुलिस थानों में, 6 के पुलिस चौकियों और 12 केन्द्रों के प्रश्न-पत्र एकल केन्द्रों पर रखे जाएंगे। कक्षा 10 में 8 हजार 494 तथा कक्षा 12 में 4 हजार 510 परीक्षार्थी बैठेंगे। जिले में बोर्ड परीक्षा का सांगड़ केंद्र संवेदनशील और झिनझिनियाली केंद्र अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है।
सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों पर जोर
जिले में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने शिक्षा विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक ली और निर्देश दिए कि वे संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर बोर्ड के नियमों के अनुसार सुरक्षा के इंतजाम करवाएं। कलक्टर ने परीक्षा केन्द्रों, उस पर किए जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों, प्रश्न-प्रत्रों के वितरण की व्यवस्था, उडऩ दस्तें आदि व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की एवं निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाएं समय रहने चाक चौबंद कर दें ताकि परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करा सकें।
यह दी हिदायत
उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देश दिए कि वे पुलिस विभाग से सुरक्षा के लिए जो गार्ड एवं पुलिस जाब्ता लगाया है उसके संबंध में अभी से पत्राचार कर सुरक्षा के प्रबंध करवाएं वहीं 5 मार्च से परीक्षा समाप्ति तक संग्रहण केन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर व पोकरण में सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था के लिए कमाण्डेट गृह रक्षा दल जैसलमेर से सम्पर्क कर सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि वे परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो