script18 विद्यार्थियोंं को फैल करने का आरोप, किया प्रदर्शन | 18 students accused of spreading, demonstrated | Patrika News

18 विद्यार्थियोंं को फैल करने का आरोप, किया प्रदर्शन

locationजैसलमेरPublished: May 21, 2022 08:07:16 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

18 विद्यार्थियोंं को फैल करने का आरोप, किया प्रदर्शन

18 विद्यार्थियोंं को फैल करने का आरोप, किया प्रदर्शन

18 विद्यार्थियोंं को फैल करने का आरोप, किया प्रदर्शन

लाठी. क्षेत्र के सोढ़ाकोर गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 11वीं के 18 विद्यार्थियों को फैल करने का आरोप लगाते हुए अभिभावकों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। अभिभावकों ने छात्र छात्राओं के साथ विद्यालय के मुख्य द्वार पर विरोध जताते हुए नारेबाजी की और मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषी शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की। गांव के सामाजिक कार्यकर्ता दीपसिंह भाटी ने बताया कि सोढ़ाकोर गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गत 16 मई को कक्षा 11वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था। कक्षा 11वीं में अध्ययनरत 43 छात्र छात्राओं में 18 जनों को फैल कर दिया गया। जिनमें लगभग भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान विषय के छात्रों को फैल किया गया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि स्माइल डिजीटल कार्यक्रम के तहत पोर्टफोलियो व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर अभिभावकों व विद्यार्थियों को जोडऩे, संपर्क करने, गृहकार्य की जांच, दैनिक शिक्षण सामग्री भेजने, क्विज के लिए विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने व लिखित कार्यों का मूल्यांकन कर संधारण करने का कार्य कक्षाध्यापक व संस्थाप्रधान का था, लेकिन इस कार्यक्रम के तहत न तो अधिकांश विद्यार्थियों व अभिभावकों को जानकारी दी गई, न ही गृह संपर्क किया गया। इस कार्यक्रम के तहत अद्र्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा के दौरान 20-20 अंक भी दिए जाने थे, लेकिन पूरे शैक्षणिक सत्र में इस कार्यक्रम की पालना नहीं की गई। बावजूद इसके भौतिक व रसायन विज्ञान विषयों में पोर्टफोलियो योजना के तहत विद्यार्थियों को कम अंक देकर फैल किया गया है।
विद्यार्थियों व अभिभावकों ने किया प्रदर्शन
अनुत्तीर्ण विद्यार्थी ने अपने अभिभावकों के साथ शनिवार को सुबह विद्यालय के प्रवेश द्वार पर एकत्रित हुए। यहां करीब एक घंटे तक उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया और धरना देकर नारेबाजी की। उन्होंने मनमर्जी से मूल्यांकन कर विद्यार्थियों को फैल करने का आरोप लगाते हुए निष्पक्ष जांच करने व कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही फैल हुए विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं की पुन: जांच कर परिणाम घोषित करने की मांग की। इस मौके पर पप्पुसिंह राठौड़, भीमाराम, प्रेमाराम, हरिराम, मिश्रीराम, भीमसिंह, चंद्रवीरसिंह, डूंगरसिंह, तेजाराम, लोकेन्द्रसिंह सहित बड़ी संख्या में अभिभावक उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो