scriptJaislamer- 2 लाख किसानों को 1 साल से क्लेम का इंतजार! | 2 lakh farmers wait for claim for 1 year | Patrika News

Jaislamer- 2 लाख किसानों को 1 साल से क्लेम का इंतजार!

locationजैसलमेरPublished: Oct 25, 2017 09:58:02 pm

Submitted by:

jitendra changani

– प्रधानमंत्री फसली बीमा योजना की सरहदी जिले में स्थिति

Jaisalmer patrika

crop insurance

जैसलमेर . सरहदी जैसलमेर जिले में प्रधानमंत्री फसली बीमा योजना से किसानों को मायूसी हो रही है। यहां वर्ष 2016 का बीमा क्लेम स्वीकृत होने के बाद भी राशि किसानों के बैंक खातों में जमा नहीं हो पाई है। जानकारों की माने तो जिले में केसीसी धारक करीब 2.34 लाख किसानों ने प्रधानमंत्री फसली बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा करवाया था, वहीं इस साल बारिश के अभाव में 70 फीसदी से अधिक खराबा हो गया। इसकी रिपोर्ट जाने के बाद सरकार की ओर से गत जुलाई से सितंबर तक तीन टुकड़ों में 74.50 करोड़ का बीमा क्लेम स्वीकृत भी किया गया, लेकिन अधिकतर किसानों के खातों में यह राशि जमा नहीं हो पाई है। इससे यहां का किसान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है।
95 हजार किसानों का क्लेम अटका
जिले में 2.34 लाख किसानों ने 2016 में खरीफ फसल का बीमा करवाया था। इनमें से इस योजना में करीब 95 हजार 287 किसानों का बीमा क्लेम स्वीकृत होने के बाद केसीसी बैंक खाते में जमा हो गया, लेकिन अन्य कृषकों को अब तक इसका इंतजार ही है। जानकारों की माने तो 70 फीसदी से अधिक किसानों को बीमा क्लेम नहीं मिल पाया है।
फैक्ट फाइल
– 6 लाख वर्ग हेक्टेयर में हुई थी खरीफ की बुवाई
– 2.34 लाख किसानों ने खरीफ 2016 में करवाया था प्रधानमंत्री फसल बीमा
– 74.50 करोड़ की बीमा क्लेम जैसलमेर के किसानों के लिए हुआ स्वीकृत
– 95 हजार 287 किसानों के खातों में जमा हुई क्लेम राशि
किसान करें खातों में पड़ताल
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जैसलमेर में 95 हजार से अधिक किसानों का फसल बीमा क्लेम स्वीकृत हुआ है। जिसकी राशि बैंकों में जमा करवा दी गई है। किसानों को क्लेम प्राप्त हुआ है या नहीं इस सबंध में संबंधित बैंक खातों में पड़ताल की जानी चाहिए। गत तीन महिनों में क्लेम राशि बैंकों में जमा करवाई गई है।
-राधेश्याम नारवाल, उप निदेशक कृषि विस्तार, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो