scriptदोहरा शतक पार कर चुका जैसलमेर में हिस्ट्रीशीटर्स का आंकड़ा | 200 abowe histrishiter in jaisalmer district at a time | Patrika News

दोहरा शतक पार कर चुका जैसलमेर में हिस्ट्रीशीटर्स का आंकड़ा

locationजैसलमेरPublished: Nov 24, 2022 05:29:32 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-सरहद से सटे जैसलमेर जिले में 247 तो बाड़मेर जिले में 450-प्रदेश में पुलिस के पास 10,849 बड़े अपराधियों की कुंडली-धरातल पर अपराधियों पर निगरानी को लेकर नहीं दिख रही कवायद

दोहरा शतक पार कर चुका जैसलमेर में हिस्ट्रीशीटर्स का आंकड़ा

दोहरा शतक पार कर चुका जैसलमेर में हिस्ट्रीशीटर्स का आंकड़ा

-दीपक व्यास
जैसलमेर. सरहदी जिले में हिस्ट्रीशीटर्स की संख्या दोहरा शतक पार कर चुकी है। पुलिस की ओर तैयार की गई हिस्ट्रीशीटर्स की सूची में जैसलमेर जिले के ऐसे 247 अपराधियों को सूचीबद्ध किया गया है। इन हिस्ट्रीशीटर्स में जैसलमेर वृत्त के 8 थानों, नाचना वृत्त के तीन थानों और पोकरण वृत्त के 6 थानों के बड़े अपराधी शामिल किए गए हैं। गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस की ओर से अजमेर रेंज, भरतपुर रेंज, बीकानेर रेंज, जीआरपी रेंज, जयपुर कमिश्नरेट, जयपुर रेंज, जोधपुर कमिश्नरेट, जोधपुर रेंज, कोटा रेंज, उदयपुर रेंज व उदयपुर रेंज में आने वाले जिले व क्षेत्र शामिल किए गए हैं। सबसे ज्यादा हिस्ट्रीशीटर्स 1772 उदयपुर ंरेंज और सबसे कम जीआरपी रेंज में 2 है। इनके अलावा भरतपुर रेंज में 901, बीकानेर रेंज में 1087, जयपुर कमिश्नरेट में 869, जयपुर रेंज में 1291, जोधपुर कमिश्नरेट में 431, जोधपुर रेंज 1588 व कोटा रेंज में 1486 हिस्ट्रीशीटर शामिल है।
हिस्टीशीटर्स की संख्या में जोधपुर रेंज दूसरे नंबर पर
जोधपुर रेंज के अंतर्गत बाड़मेर में 450, जैसलमेर में 247, जालोर में 196, जोधपुर रुरल में 171, पाली में 343 और सिरोही में 181 हिस्ट्रीशीटर्स को सूची में शामिल किया गया है। जोधपुर रेंज हिस्ट्रीशीटर्स के आंकड़ों के लिहाज से दूसरे नंबर पर है।
पुलिस के पास हिस्ट्रीशीटर्स का समूचा ब्यौरा
-यदि कोई व्यक्ति अपराधी की श्रेणी में हो और वह लगातार अपराध पर अपराध करता रहे, तो वह हिस्ट्रीशीटर घोषित किया जाता है।
-इन हिस्ट्रीशीटर्स की अलग सूची बनती है, जिसका अपराधियों का समूचा बायोडाटा भी शामिल किया जाता है।
-पुलिस हिस्ट्रीशीटर से संबंधित समूचे अपराधों का रिकार्ड रखती है।
-पुलिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर भी इनकी जानकारी उपलब्ध रहती है ।
जैसलमेर: कहां कितने हिस्टीशीटर्स

जैसलमेर वृत्त में कुल 140 हिस्ट्रीशीटर
जैसलमेर थाना- 18
झिनझिनयाली- 17
खुहड़ी- 13
रामगढ़- 22
सदर जैसलमेर- 38
सम – 12
सांगड़- 19
शाहगढ़- 1

नाचना वृत्त में कुल 38 हिस्ट्रीशीटर
मोहनगढ़- 18
नाचना- 16
नोख- 4

पोकरण वृत्त में कुल 69 हिस्ट्रीशीटर्स
भणियाणा – 11
लाठी- 9
फलसूंड – 21
पोकरण – 7
रामदेवरा – 2
सांकड़ा -19

यह है हकीकत
सरहदी जिले में विगत दिनों में आए मामलों से यह साबित हो रहा है कि गंभीर अपराधों को अंजाम देने वाले आरोपी बार-बार अपराध कर रहे हैं, जबकि हिस्ट्रीशीट खोलने के बाद ऐसे अपराधियों पर नजर रखने की जिम्मेदारी भी पुलिस की होती है। इस संबंध में पुलिस महकमे में उच्च स्तर से फरमान भी जारी होते है, लेकिन धरातल पर पालना नहीं होती है।

एक्सपर्ट व्यू: हिस्ट्रीशीट खोलने के बाद निगरानी जरूरी
अधिवक्ता अरविंद गोपा बताते हैं कि जब एक व्यक्ति एक से अधिक आपराधिक मामलों में दोषी साबित हो गया है, या फिर बार-बार आपराधिक गतिविधियों में संदिग्ध पाया जाता है, तब एसएचओ की ओर से एसपी को रिपोर्ट भेजी जाती है। इसके बाद आदेशानुसार संबंधित अपराधी की हिस्ट्रीशीट खोली जाती है। आदतन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोलकर उन पर नजर रखने का भी प्रावधान है। हिस्ट्रीशीट को थाने में समयबद हाजरी लगानी होती है, ऐसा नहीं करने पर पुलिस उसकी जांच कर उसके घर तक जा सकती है। हिस्ट्रीशीट दो श्रेणियों में होते है। क्लास ए में कम कठोर अपराधी व क्लास बी में पेशेवर अपराधी शामिल किए जा सकते हंै। समाज हित में हिस्ट्रीशीटर्स पर नियंत्रण रखकर अपराध पर रोकथाम लाने की जरूरत महसूस की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो