script

25 करोड़ की योजना से सभी कस्बेवासियों के हलक होंगे तर

locationजैसलमेरPublished: May 17, 2022 08:08:55 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– प्रस्ताव व डीपीआर कर रहे तैयार, स्वीकृति मिलने पर शुरू होगा कार्य

25 करोड़ की योजना से सभी कस्बेवासियों के हलक होंगे तर

25 करोड़ की योजना से सभी कस्बेवासियों के हलक होंगे तर

पोकरण. कस्बे के सभी 25 वार्डों में निवास कर रहे लोगों को पूरे दबाव के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके तथा कई मोहल्लों में पानी नहीं पहुंचने की शिकायत का समाधान हो सके, इसके लिए जलदाय विभाग की ओर से योजना तैयार की जा रही है। गौरतलब है कि पोकरण कस्बे के सभी 25 वार्डों की आबादी को पूरा पानी नहीं मिल पाता है। जिससे उन्हें पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ता है। इसी को लेकर राज्य सरकार तथा अल्पसंख्यक मामलात मंत्री एवं पोकरण विधायक शाले मोहम्मद के निर्देश पर जलदाय विभाग की ओर से एक योजना बनाकर उसके प्रस्ताव तैयार किए जा रहे है। जिस पर करीब 25 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आगामी 30 वर्षों तक पोकरण कस्बे की पूरी आबादी को पर्याप्त पानी मिले, इसके लिए तकमीना तैयार किया जा रहा है। जिसका कार्य अंतिम चरण में है। जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार मई के अंतिम जून के पहले सप्ताह तक योजना के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिए जाएंगे। इस योजना के स्वीकृत होने पर कस्बे के सभी 25 वार्डों के करीब पांच हजार घरों में निवास कर रहे 30 हजार लोगों को उसका लाभ मिलेगा।
यह बनाई योजना
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग खंड पोकरण की ओर से संवर्धन जलप्रदाय योजना शहरी पोकरण नाम से एक योजना बनाई जा रही है। कस्बे के भीतरी भाग एवं बाहरी क्षेत्र में सभी पुरानी बस्तियों व कच्ची बस्तियों के 25 वार्डों में निवास कर रहे लोगों के लिए विभाग की ओर से योजना तैयार की जा रही है। जिसके अंतर्गत वार्ड में पानी की खपत एवं आवश्यकता के अनुसार 90 एमएम से 200 एमएम तक की नई पाइपलाइन लगाई जाएगी। जिससे प्रत्येक घर व अंतिम छोर पर निवास कर रहे व्यक्ति को भी पूरे दबाव के साथ जलापूर्ति संभव हो सकेगी।
सर्वे कार्य पूर्ण, बना रहे तकमीना व डीपीआर
योजना को लेकर सभी 25 वार्डों के मोहल्लों, उनमें लाभान्वित होने वाले परिवारों, यहां लगाई जाने वाली पाइपलाइन की लंबाई का रोडमैप की सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस योजना में होने वाले व्यय, तकनीकी अड़चनों आदि को लेकर तकमीना, डीपीआर व डिजाइनिंग का कार्य प्रगति पर है। इसके लिए कस्बे में तीन नए स्वच्छ जलाशयों का भी निर्माण किया जाएगा।

फैक्ट फाइल:-
– 25 करोड़ रुपए किए जाएंगे योजना में खर्च
– 30 वर्षों तक की आबादी को ध्यान में रखकर बना रहे योजना
– 25 वार्ड है पोकरण कस्बे में
– 30 हजार की आबादी करती है निवास
– 90 से 200 एमएम के पाइप से पूरे दबाव के साथ मिलेगा पानी
– 3 नए स्वच्छ जलाशयों का भी होगा निर्माण
तैयार कर रहे डीपीआर
पोकरण कस्बे में लंबे समय से चल रही पेयजल समस्या को लेकर पोकरण विधायक शाले मोहम्मद की ओर से नई योजना बनाने के निर्देश दिए गए थे। जिस पर संवर्धन जलप्रदाय योजना शहरी पोकरण तैयार की गई है। जिसका तकमीना व डीपीआर तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाई जाएगी। विभाग अथवा जेजेएम योजना से स्वीकृत होने पर कार्य शुरू किया जाएगा।
– पराग स्वामी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण।

ट्रेंडिंग वीडियो