scriptपोकरण में होगा 35 फीट रावण का दहन, 25-25 फीट के होंगे कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले | 35 feet of Ravan combustion will have in pokaran | Patrika News

पोकरण में होगा 35 फीट रावण का दहन, 25-25 फीट के होंगे कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले

locationजैसलमेरPublished: Oct 13, 2018 11:22:31 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-25-25 फीट के होंगे कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले

jaisalmer

पोकरण में होगा 35 फीट रावण का दहन, 25-25 फीट के होंगे कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले

पोकरण. आगामी 19 अक्टूबर को कस्बे में विजयदशमी का पर्व दशहरा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर प्रतिवर्ष की तरह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इस दौरान यहां आतिशबाजी भी की जाएगी। नगरपालिका की ओर से प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्याय पर न्याय की जीत का प्रतीक विजयदशमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले बनाने तथा आतिशबाजी को लेकर गुरुवार को नगरपालिका की ओर से टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। आगरा के रावण बनाने के सिद्धहस्त कारीगरों की ओर से पुतलों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। जिस पर करीब डेढ लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा आतिशबाजी पर भी डेढ लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
35 फीट का रावण तथा
नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्रोइ ने बताया कि सिद्धहस्त कारीगरों को पुतले निर्माण का ठेका दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार 35 फीट का रावण तथा 25-25 फीट के कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा पुतलों के दहन से एक घंटे पूर्व तक मैदान में भव्य आकर्षक आतिशबाजी कर लोगों का मनोरंजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुतलों के निमार्ण का कार्य एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा। आगामी 19 अक्टूबर को शाम छह बजे से साढे सात बजे तक दहन व आतिशबाजी की जाएगी।
विद्यार्थियों को बांटे चश्मे
पोकरण. आरबीएसके की ओर से क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में छात्र छात्राओं के आंखों की जांच कर उन्हें नि:शुल्क चश्मे वितरित किए गए। आरबीएसके टीम के डॉ.चंद्रप्रकाश, डॉ.बीआर पंवार, ओमप्रकाश विश्रोइ, जयनारायण ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लाठी, भादरिया व कस्तूरबा गांधी उच्च प्राथमिक विद्यालय भादरिया के छात्र छात्राओं के आंखों की जांच की। इस दौरान जिन विद्यार्थियों की आंखें कमजोर थी, उन्हें चश्मे वितरित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो