पहले दौर में 4 हजार के लगेगा टीका, 2800 जनों के नाम सूचीबद्ध

-कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सा महकमा तैयार
-राजकीय जवाहर अस्पताल में बनाया मॉडल टीकाकरण सेंटर

By: Deepak Vyas

Published: 06 Jan 2021, 08:05 PM IST

जैसलमेर. कोरोना महामारी के बहुप्रतीक्षित टीकाकरण के लिए जैसलमेर जिला स्तर पर की जा रही युद्धस्तरीय प्रयासों के बीच पहले चरण में करीब चार हजार लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। पहले दौर में चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ पैरामेडिकल तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमे के सहयोगी के तौर पर काम करने वाले सफाईकर्मी, आंगनवाड़ी केंद्रों आदि के कार्मिकों का टीकाकरण होगा। इनमें से 2800 से ज्यादा लोगों के डाटा कोविन एप पर सूचीबद्ध किए जा चुके हैं। हालांकि अभी तक टीकाकरण के लिए कोई तारीख सरकार की ओर से निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि मकर संक्रांति के बाद यह कभी भी शुरू हो सकता है। जिला और ब्लॉक स्तर पर गठित टास्क फोर्स की नियमित तौर पर बैठकों में भावी रणनीति पर काम किया जा रहा है। जिले में 34 वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। जिला मुख्यालय स्थित जवाहर चिकित्सालय के नेत्र यूनिट में आदर्श टीकाकरण सेंटर स्थापित किया गया है।
नियंत्रण कक्ष की स्थापना
चिकित्सा महकमे ने वैक्सीनेशन के लिए जरूरी नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी है। टीकाकरण के संबंध में संबंधित स्टाफ को शुरुआती प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। इसी तरह से इएफआई टीम का गठन भी किया जा चुका है। जिसमें फिजिशियन तथा अन्य सहयोगी स्टाफ को शामिल किया गया है। वैक्सीन के भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था होने का दावा किया जा रहा है। विभाग का कहना है कि उसे पल्स पोलियो सहित अन्य बीमारियों के टीकाकरण का पूर्ण अनुभव है। पूर्व में कई वायरस जनित बीमारियों से बचाव के भी टीके लगते रहे हैं। ऐसा ही टीकाकरण कोरोना वायरस से बचाव का होगा, लिहाजा इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।
तीन कमरों का होगा सेंटर
जिले के एकमात्र राजकीय जवाहर चिकित्सालय के नेत्र यूनिट में मॉडल टीकाकरण सेंटर बनाया गया है। जिला मुख्यालय पर इसके अलावा राजकीय डिस्पेंसरी में भी सेंटर स्थापित होगा। सभी स्थानों पर तीन कमरों की व्यवस्था की जाएगी। एक में टीकाकरण, दूसरे में बारी का इंतजार करने वाले और तीसरे में टीका लगने के बाद कुछ देर तक संबंधित व्यक्ति को निगरानी में रखा जाएगा। गौरतलब है कि जिले में इन दिनों कोरोना संक्रमण की गति खासी धीमी हो चुकी है और एकल संख्या में ही मरीज सामने आ रहे हैं। गिनती के मरीजों को सरकारी केंद्रों पर रखा हुआ है। शेष रोगियों को होम आइसोलेट किया हुआ है।

फैक्ट फाइल
-2387 जने जिले में अब तक पॉजिटिव
-88 एक्टिव केसेज वर्तमान में
-34 जगहों पर होगा टीकाकरण

पूरी है हमारी तैयारी
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। आज ही अगर सरकार से निर्देश मिले तो यह काम किया जा सकता है। सरकार व जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सारे बंदोबस्त किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि अतिशीघ्र यह काम शुरू हो जाएगा।
-डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ, जैसलमेर

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned