उमड़ रहा श्रद्धाुलओं का सैलाब, 50 हजार दर्शनार्थी पहुंचे बाबा के द्वार

बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय मेले के दौरान बुधवार को शुक्ल पक्ष की तृतीया पर श्रद्धालुओं की आवक जारी रही। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए।

Deepak Vyas

September, 1307:59 PM

Jaisalmer, Rajasthan, India

रामदेवरा. बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय मेले के दौरान बुधवार को शुक्ल पक्ष की तृतीया पर श्रद्धालुओं की आवक जारी रही। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। करीब एक पखवाड़े से बाबा रामदेव का मेला चल रहा है। हालांकि मेले के पहले दिन सुदी दूज मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को श्रद्धालुओं की आवक खासी कम हुई, जहां बाबा की दूज को पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं से दर्शन किए। वहीं, तृतीया को श्रद्धालुओं की आवक में हुई कमी के चलते दिन भर में 50 हजार के करीब लोगों ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। जिससे सुबह 10 बजे तक पेड़ीवाल धर्मशाला तक श्रद्धालुओं की कतारें लगी, लेकिन दोपहर बाद कतारें खाली नजर आई। समाधि समिति की ओर से एक साथ आठ कतारों में समाधि के दर्शन करवाने की व्यवस्था से श्रद्धालुओं ने बिना किसी परेशानी के समाधि के दर्शन किए।
आधे घंटे में हुए दर्शन
गांव में पदयात्रियों सहित अन्य श्रद्धालुओं की आवक बुधवार को भी जारी रही तथा श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन किए। एक दिन पूर्व तक गांव में तीन से चार किमी लम्बी कतारों के चलते श्रद्धालुओं को आठ से दस घंटे बाद बाबा की समाधि के दर्शन हो रहे थे। दूसरी तरफ बुधवार को श्रद्धालुओं की आवक कम होने से आधे घंटे में जातरुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं ने रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना, मेला चौक, पोकरण रोड़, रेलवे स्टेशन रोड़ आदि का भ्रमण किया तथा बाजार से जमकर खरीदारी की। जिससे रामसरोवर तालाब, परचा बावड़ी, बाजार में चहल पहल देखने को मिली।
प्रशासन ने ली राहत की सांस
सुदी दूज को अधिक भीड़ रहने पर श्रद्धालुओं को दर्शन करवाने के लिए प्रशासन व पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। बुधवार को यहां आए श्रद्धालुओं ने सुगमतापूर्वक बाबा की समाधि के दर्शन किए। मंदिर परिसर समिति मुख्य स्थलों व मार्गों पर श्रद्धालुओं की रेलमपेल देखने को मिली। आवक में हुई कमी के चलते प्रशासन व पुलिस ने भी राहत की सांस ली।
तीन दिन बाद संघ आने पर पुन: होगी रोनक
बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए तीन दिन बाद जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर से बड़े पदयात्री संघ रामदेवरा पहुंचेंगे। संघों के साथ आए हजारों श्रद्धालु कतारबद्ध होकर बाबा की समाधि के दर्शन करेंगे। ऐसे में गांव में रोनक पुन: बढेगी।

Deepak Vyas
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned