scriptमध्यप्रदेश के इस बड़े जंक्शन पर रुकेगी सिकंदराबाद-बीकानेर स्पेशल | Indian Railways Time Table and Indian Railway news | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस बड़े जंक्शन पर रुकेगी सिकंदराबाद-बीकानेर स्पेशल

locationहोशंगाबादPublished: Apr 10, 2018 04:13:53 pm

Submitted by:

sandeep nayak

सिकंदराबाद से बीकाकानेर और बीकानेर से सिकंदराबाद के बीच एक-एक ट्रिप में स्पेशल ट्रेन का संचालन होगा

Indian Railways Time Table and Indian Railway news

Indian Railways Time Table and Indian Railway news

इटारसी। रेलवे द्वारा अतिरिक्त यातायात को क्लिअर करने की मंशा से सिकंदराबाद से बीकाकानेर और बीकानेर से सिकंदराबाद के बीच एक-एक ट्रिप में स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह टे्रन इटारसी जंक्शन पर भी रुकेगी। रेलवे के अनुसार ०७०३७ सिकंदराबाद-बीकानेर स्पेशल ट्रेन 11 अप्रैल सिकंदराबाद से चलेगी। यह ट्रेन गुरूवार को रात ८.१० बजे इटारसी पहुंचेगी। इसी तरह ०७०३८ बीकानेर सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को बीकानेर से चलेगी और शनिवार को दोपहर १.४५ बजे इटारसी पहुंचेगी। इस ट्रेन में कुल 18 कोच रहेंगे। इस ट्रेन के फेरे बढऩे के बाद इस रूट पर चलने वाले यात्रियों के लिए होने वाली परेशानी दूर हो जाएगी।

अब बिजली बचाकर रेलवे बचाएगी ढाई करोड़ रुपए
इटारसी। जबलपुर जोन में बिजली के पुराने पैटर्न में बदलाव से बड़ी रकम बचाने का नया कदम रेलवे ने उठाया है। जबलपुर जोन स्टेशनों पर बिजली व्यवस्था के लिए एलईडी बल्ब लगाने की व्यवस्था ने रेलवे की झोली में हर साल करीब ढाई करोड़ रुपए बचाने का रास्ता साफ कर दिया है। जबलपुर जोन में करीब 2७९ रेलवे स्टेशन हैं। सभी पर अब तक बिजली व्यवस्था के लिए सीएफएल ट्यूबलाइट और बल्बों का प्रयोग हो रहा था। रेलवे ने कुछ माह पहले सभी स्टेशनों पर एलईडी बल्बों को लगाने के निर्देश जारी किए थे जिसके बाद बहुत तेजी से यह काम किया गया था।
बचेगी ३५ लाख यूनिट बिजली : रेलवे के इस कदम से हर साल करीब ३५ लाख यूनिट बिजली की बचत होगी। वहीं २७५० टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। रेलवे को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि 35 लाख यूनिट बिजली बचने से उसे सालाना 2 करोड़ ५८ लाख रुपए की सीधे बचत होगी।
प्रोजेक्ट पर एक नजर
भोपाल मंडल में स्टेशन – ८९
बिजली बचत – १२ लाख यूनिट प्रतिवर्ष
मंडल की वार्षिक बचत – 90 लाख रु.
जबलपुर मंडल में स्टेशन – १०१
बिजली बचत – १२.५ लाख यूनिट प्रति.
मंडल की वार्षिक बचत – 9४ लाख रु.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो