scriptकोविड केयर सेन्टर व सीएचसी में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा | A review of the arrangements for the Kovid Ward in the Kovid Care Cent | Patrika News

कोविड केयर सेन्टर व सीएचसी में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

locationजैसलमेरPublished: Apr 21, 2021 04:55:14 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कोविड केयर सेन्टर व सीएचसी में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कोविड केयर सेन्टर व सीएचसी में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कोविड केयर सेन्टर व सीएचसी में कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जैसलमेर. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने मंगलवार को रैन बसेरा पोकरण कोविड केयर सेन्टर व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण के कोविड वार्ड का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उन्होंने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लोग मोहम्मद व कार्यरत कार्मिकों से कोविड केयर सेन्टर में की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डॉ. चौधरी ने पोकरण नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी से रैन बसेरा पोकरण कोविड केयर सेन्टर की नियमित साफ-सफाई, मरीजों के भोजन आदि व्यवस्थाओं की सुनिश्चितता व सेन्टर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के संबंध में चर्चा की । उन्होंने बताया कि रैन बसेरा पोकरण कोविड केयर सेन्टर में पोकरण नगर पालिका द्वारा कोरोना मरीजों के लिए 20 बैड की व्यवस्था की गई है।
सीएमएचओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण के कोविड वार्ड का भी निरीक्षण किया गया । उन्होंने कोविड वार्ड में ऑक्सीजन व वेन्टीलेटर्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान & वेन्टीलेटर चालू हालत में मिले तथा कोविड वार्ड की अन्य व्यवस्था स्ंातोषजनक मिली। डॉ. चौधरी ने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लोग मोहम्मद व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को कोविड वार्ड में कोरोना मरीजों को भर्ती कर उपचार करने, कोरोना सैम्पलिंग कार्य, कान्टेक्ट ट्रेसिंग कार्य तथा कोरोना वैक्सीन टीकाकरण कार्य का क्षैत्र में प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।
मरीजों के घर जाकर ली जानकारी
डॉ. चौधरी ने ग्राम चाचा में होम आइसोलेशन रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी तथा होम आइसोलेशन की गाइडलाइन का पालन करते हुए स्वास्थ्य लाभ लेने की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों को जन अनुशासन पखवाड़े के तहत कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए सदैव मॉस्क लगाने, दोगज की दूरी का पालन करने व बार-बार हाथ धोने की बात कही । डा.ॅ चौधरी ने भणियाणा में कोविड केयर सेन्टर स्थापित करने के संबंध में सीएचसी भणियाणा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो