scriptभारेवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, मिली अव्यवस्थाएं | Accidental inspection of Bharewala Primary Health Center, found clutte | Patrika News

भारेवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, मिली अव्यवस्थाएं

locationजैसलमेरPublished: Mar 11, 2021 03:41:23 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया दौरा, लिया फीडबेक-नहरी क्षेत्रों में किसानों से की चर्चाए सुनी समस्याएं

भारेवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, मिली अव्यवस्थाएं

भारेवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, मिली अव्यवस्थाएं


जैसलमेर. अल्पसंख्यक मामलातए वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने बुधवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और विकास गतिविधियों के अवलोकन के साथ ही ग्राम्य लोक जीवन के सम सामयिक हालातों पर जानकारी ली तथा ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का फीडबेक लिया। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए विकास योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी और कहा कि वैयक्तिक एवं सामुदायिक तरक्की के लिए इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें और पारिवारिक एवं सामाजिक खुशहाली लाने के प्रयासों में सफलता पाएं।
समस्याओं का तत्काल समाधान हो
शाले मोहम्मद ने गांवों में बुनियादी लोक सेवाओं और सुविधाओं का बेहतर ढंग से निर्वाह करने पर जोर दिया और कहा कि इस दिशा में जहां कहीं कोई शिकायत या समस्या सामने आएए इनका तत्काल समाधान किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।
समस्या समाधान के साथ हरसंभव विकास
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री के समक्ष ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने विभिन्न समस्याओं की जानकारी देते हुए हल किए जाने का आग्रह किया। इस पर मंत्री ने आश्वस्त किया कि गांवों तथा ग्रामीणों की हरेक समस्या का समाधान प्राथमिकता से किए जाने के साथ ही ग्रामीण विकास की गतिविधियों को और अधिक तेज किया जाएगा।
भारेवाला पीएचसी की दुर्दशा देख नाराजगी जताई
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने भारेवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण कर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत जानी। स्वास्थ्य केन्द्र में निरीक्षण के दौरान दो एएनएम की केन्द्र में उपस्थित मिली। डॉक्टर और अन्य स्टाफ गैरहाजिर मिला। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई की व्यवस्था के अभाव में गंदगी पसरी हुई पाए जाने पर मंत्री ने नाराजगी जताई। निरीक्षण में यह भी सामने आया कि मरीजों को मुफ्त दवाई सहित सरकारी सुविधाओं का लाभ भी नहीं दिया जा रहा है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की अव्यवस्थाओं को लेकर जन अभियोग निराकरण मंत्री के समक्ष नाराजगी जाहिर करते हुए बताया कि पीपीपी मोड पर यह केन्द्र ठेकेदार के अधीन होने से यहां अव्यवस्थाओं की स्थिति है। ग्रामीणों ने आग्रह किया कि इसे देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पीपीपी मोड से हटाकर सरकारी क्षेत्र को हस्तान्तरित किया जाना चाहिए ताकि प्रबन्ध सुधर सकें और जरूरतमन्द ग्रामीणों को चिकित्सा सेवाओं का पूरा.पूरा लाभ मिले सके।
नहरी क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं होंगी सुदृढ़
ग्रामीणों ने बताया कि भारेवाला नहरी क्षेत्र है जहां बाहर से भी बड़ी संख्या में किसानों के परिवार हैं तथा इस क्षेत्र के आस.पास 60.70 किलोमीटर में चिकित्सा की कोई पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसे देखते हुए भारेवाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रबन्धन को सुधारकर बेहतर बनाने की जरूरत है। इस पर मंत्री शाले मोहम्मद ने जिला कलक्टर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से इस बारे में मोबाइल पर चर्चा की और ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करते हुए फर्म को ब्लेकलिस्टेड करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नहरी क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुरूप चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद से क्षेत्र के किसानों ने भी मुलाकात की और नहरी पानी की अनुपलब्धता की स्थिति में फसलों के चौपट होने की जानकारी देते हुए मंत्री से आग्रह किया कि फसलों के खराबे की स्थिति को देखते हुए गिरदावरी कराकर किसानों को मुआवजा दिलाने की कार्यवाही की जाए।
शोक संतप्त परिजनों को दी सान्त्वना
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने जीयोवाला गांव में हाल ही भील समाज के 3 जनों की डिग्गी में डूबने से हुई मौत से शोक संतप्त परिजनों के घर पहुंच कर दु:ख प्रकट किए और सान्त्वना दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1-1 लाख की सहायता राशि दिलाए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो