scriptबीमा क्लेम राशि के गबन का आरोप, किसानों ने दिया धरना | Patrika News
जैसलमेर

बीमा क्लेम राशि के गबन का आरोप, किसानों ने दिया धरना

पोकरण क्षेत्र के फलसूंड गांव में शनिवार को बड़ी संख्या में किसानों का सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें किसानों ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों की ओर से किए गए बीमा क्लेम राशि के गबन के मामले की जांच कर कार्रवाई करने और किसानों को क्लेम राशि दिलाने की मांग को लेकर धरना देकर विरोध जताया।

जैसलमेरJul 06, 2024 / 08:11 pm

Deepak Vyas

jsm news
पोकरण क्षेत्र के फलसूंड गांव में शनिवार को बड़ी संख्या में किसानों का सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें किसानों ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों की ओर से किए गए बीमा क्लेम राशि के गबन के मामले की जांच कर कार्रवाई करने और किसानों को क्लेम राशि दिलाने की मांग को लेकर धरना देकर विरोध जताया। किसान सम्मेलन व धरने में उपस्थित जसवंतसिंह भुर्जगढ़, अर्जुनसिंह फलसूंड, भीमाराम प्रभुपुरा, मदनसिंह खुमाणसर, मनोहरसिंह मानासर, विजयराम खुमाणसर, लधेखां स्वामीजी की ढाणी, देवाराम पदमपुरा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया। किसानों ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समिति फलसूंड, स्वामीजी की ढाणी, मानासर, पदमपुरा, भुर्जगढ़, दांतल में बड़ी संख्या में किसानों की बीमा क्लेम राशि का गबन किया गया है। ये सभी समितियां दी जैसलमेर सैंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक राजमथाई के अंतर्गत आती है। किसानों के करोड़ों रुपए की क्लेम राशि फर्जी बंटाईदार बताकर उनके खातों के माध्यम से गबन कर ली गई। जिसको लेकर क्षेत्र के किसान गत 11 माह से विरोध प्रदर्शन कर रहे है। यही नहीं गत 25 अगस्त 2023 को फलसूंड थाने में समितियों के सचिवों के विरुद्ध मामले भी दर्ज करवाए गए थे। जिला कलक्टर की ओर से भणियाणा उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी का गठन किया गया था। बावजूद इसके अभी तक न तो कोई जांच हो पाई है, न जांच रिपोर्ट सार्वजनिक कर किसानों को उपलब्ध करवाई जा रही है, न ही किसी दोषी के विरुद्ध कोई कार्रवाई हुई है। जिसके कारण क्षेत्र के सैकड़ों किसानों में रोष व्याप्त है। उन्होंने बताया कि यदि शीघ्र मामले में कोई कार्रवाई नहीं होती है तो किसान 15 जुलाई को जयपुर जाकर मुख्यमंत्री से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग करेंगे।

विधायक के आश्वासन के बाद माने किसान

किसान सम्मेलन व धरना देकर विरोध करने की सूचना पर क्षेत्रीय विधायक महंत प्रतापपुरी, भाजपा जिला मंत्री मदनसिंह राजमथाई सहित कई नेता व कार्यकर्ता फलसूंड पहुंचे। उन्होंने सम्मेलन में उपस्थित पीडि़त किसानों से बात कर उनकी व्यथा सुनी। सम्मेलन में सभी समितियों के अध्यक्षों व सचिवों को तीन दिन में किसानों को फलसूंड मुख्यालय बुलवाकर उनसे समझोता करने का कहा गया। यदि तीन दिन में कोई समझौता नहीं होता है तो पीडि़त किसान फलसूंड थाने की अलग से टीम बनवाकर जांच करवाई जाएगी। इसके साथ ही जिला स्तर की ऑडिट टीम गठित कर तीन वर्षों के रिकॉर्ड की जांच की जाएगी और सभी सूचनाएं सार्वजनिक की जाएगी। विधायक ने किसानों के साथ होने व पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। जिसके बाद धरना समाप्त किया गया।

Hindi News/ Jaisalmer / बीमा क्लेम राशि के गबन का आरोप, किसानों ने दिया धरना

ट्रेंडिंग वीडियो