scriptचक्रवात के दौरान संभावित आंधी तूफान की आशंका से हरकत में प्रशासनिक अमला | Administrative staff in action due to the possibility of a possible th | Patrika News

चक्रवात के दौरान संभावित आंधी तूफान की आशंका से हरकत में प्रशासनिक अमला

locationजैसलमेरPublished: May 18, 2021 01:58:46 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कोरोना संकट में विद्युत तंत्र पर मंडराया ताउते का खतरा-जिला अस्पताल में विद्युत आपूर्ति 24 घंटे निर्बाध रूप से रखना चुनौती

चक्रवात के दौरान संभावित आंधी तूफान की आशंका से हरकत में प्रशासनिक अमला

चक्रवात के दौरान संभावित आंधी तूफान की आशंका से हरकत में प्रशासनिक अमला

जैसलमेर. प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण के कारण मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है तथा यह भी आश्ंाका व्यक्त की गई है कि चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव राज्य के जैसलमेर जिले पर अधिक पड़ सकता है। ऐसे में चक्रवात के दौरान कोरोना संकट में विद्युत तंत्र पर मंडराते ताउते के खतरे को देखते हुए जिला अस्पताल में विद्युतापूर्ति 24 घंटे निर्बाध रूप से जारी रखना चुनौती बना हुआ है। गौरतलब है कि वर्तमान में राज्य के विभिन्न राजकीय व निजी चिकित्सा संस्थानों में कोविड.19 से प्रभावित मरीजों का उपचार किया जा रहा है तथा कुछ मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर भी है। मौसम के खराब होने के कारण विद्युत व्यवस्था में कुछ समय का अवरोध भी इन मरीजों के लिए विपरीत प्रभावकारी रहने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। इन सबको देखते हुए प्रशासिनत अमला हरकत में आ गया है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना ने बताया कि इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए संबंधित चिकित्सा अधिकारियों को कहा गया है कि वे जिले जिले के समस्त चिकित्सकीय संस्थानों में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति कराएं। इसके साथ ही आपतकालीन परिस्थितियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था जैसे डीजी जनरेटर सैट-इन्वर्टर आदि की व्यवस्था रखने को कहा गया है।
उन्होंने कहा कि यदि वर्तमान में उपलब्ध डीजी जनरेटर काफी समय से उपयोग में नही लिया गया है तो इनकी आवश्यक जांच कर इनको ठीक करवाने की जरूरत है। इसके साथ ही कोविड.19 मरीजों को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में निर्बाध आपूर्ति एवं दवाइयों की उपलब्धता पर भी प्रशासन का ध्यान हैं।
…ताकि कोरोना के उपचार में बिजली का न हो छल
-ताउते चक्रवात के दौरान संभावित आंधी, तूफान एवं बरसात को देखते हुए चिकित्सा महकमे को सतर्क व सजग रहने को कहा गया है।
-प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को कहा गया है कि जिला अस्पताल में विद्युत आपूर्ति 24 घण्टे निर्बाध रूप से रहे, इसके पुख्ता प्रबंध करेंगे।
-अस्पताल में स्टैण्ड बाई जनरेटर रखें और उस पर राउण्ड द क्लॉक कर्मचारी तैनात रखें ताकि लाईट जाते ही तुरंत ही जनरेटर को चालू कर देंगे।
-कोरोना प्रबन्धन के लिए लगाए गए अधिकारी विद्युत निगम के जो तकनीकी अधिकारी अस्पताल में लगाए गए हैं, उनसे सम्पर्क साधे रहेंगे।
-वे जरूरत पडऩे पर विद्युतापूर्ति की व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखेंगे, ताकि कोरोना मरीजों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो।
-निजी अस्पताल में भी बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से रखने के लिए जनरेटर सेट चालू रखेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो