सरहदी इलाकों में पहुंचा प्रशासनिक अमला, सुध ली बाशिंदों की

ग्राम्य जन-जीवन और बुनियादी लोक सुविधाओं की जानी जमीनी हकीकत
कलक्टर- एसपी के नेतृत्व में पहुंचा अधिकारियों का कारवां

By: Deepak Vyas

Published: 30 Jun 2020, 09:26 PM IST

जैसलमेर. जिला कलक्टर नमित मेहता ने पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू व अन्य प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ मीलों तक पसरे हुए रेत के समन्दर के बीच सरहदी क्षेत्रों में अवस्थित दर्जन भर गांवों, ढााणियों और बस्तियों का दौरा किया। उन्होंने भीषण गर्मी एवं लू के थपेड़ों के बीच इन इलाकों में रहने वाले बाशिन्दों की सुध ली।
जिला कलक्टर ने सोमवार को अपराह्न जैसलमेर जिले के सरहदी क्षेत्रों की कोई 400 किलोमीटर से अधिक का सफर तय करते हुए दूरस्थ इलाकों में पहुंच कर जनजीवन को करीब से देखा और ग्राम्य जनता से मुखतिब हुए।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों की टीम के साथ हाबुरए बांधाए 40 आरडीए आस का तला, आसुतार, गजूओं की ढाणी, इब्राहिम खां की ढाणी, शाहगढ़, लोंगेवाला, घोटारू सहित दर्जन भर गांवों, ढाणियों और बस्तियों का दौरा किया। मेहता ने सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में पानी, बिजली, आवागमन, चिकित्सा और स्वास्थ्य, शिक्षा सहित बुनियादी लोक सेवाओं और जन सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और सभी स्थानों पर जन सुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। इस दौरान विशेष रूप से पानी और बिजली की समस्याएं सामने आयीं जिन पर जिला कलक्टर ने साथ चल रहे दोनों विभागों के अधीक्षण अभियंताओं को त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
खुला समस्याओं का पिटारा
40 आरडी में ग्रामीणों ने पशु खेली खाली होने की ओर ध्यान आकर्षित किया। इस पर जिला कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को तत्काल पानी भरवाने के निर्देश दिए। इस पर देखते ही देखते टैंकर मंगवाकर पशु खेली को पानी से भरवा दिया गया। ग्रामीणों ने हाथों हाथ समाधान के लिए जिला कलक्टर का आभार जताया। इसी प्रकार लोंगेवाला में ट्यूब वैल चालु नहीं होने की बात सामने आने पर जिला कलक्टर ने 24 घंटे में इसे चालू कराने के निर्देश दिए। विभागीय अभियन्ता ने आश्वस्त किया कि 24 घण्टे में इसे चालु कर दिया जाएगा।
शाहगढ़ में शिक्षक की सेवाओं के बारे में ग्रामीणों ने अवगत कराया। इस पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस बारे में शीघ्र शिक्षक को निर्देशित करें। यहीं पर ग्रामीणों ने कब्रिस्तान के लिए जमीन कटान का आग्रह किया। जिला कलक्टर ने इस बारे में उपखण्ड अधिकारी को समुचित कार्यवाही के निर्देश दिए।जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने शाहगढ़ पुलिस थाना का अवलोकन किया और वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. सिद्धू ने कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में चर्चा की। इस दौरान जिला कलक्टर के साथ एसपी डॉ. किरण कंग सिद्धू सहित जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, कृषि उप निदेशक राधेश्याम नारवाल, विकास अधिकारी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिण् के अधीक्षण अभियन्ता, अधिशासी अभियन्ता जलदायद्ध सहित अन्य अधिकारी थे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned