script

ऑक्सीजन प्रबंधन को बेहतर ढंग से लागू करने की नसीहत

locationजैसलमेरPublished: May 05, 2021 10:34:54 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कोविड मरीजों की ली सुध

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने मंगलवार को जवाहिर चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर डेडीकेटेड कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की सुध ली एवं उनको दी जा रही उपचार सेवाएं एवं जीवनरक्षक के लिए दिये जा रहे ऑक्सीजन की विस्तार से जानकारी ली। जिला कलक्टर ने ट्रोंमा सेन्टर में संचालित डेडिकेटेड कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों से भी उनके उपचार की जानकारी ली साथ ही उन्होंने मरीज को दिए जा रहे ऑक्सीजन फ्लो को भी बारीकी से देखा। निरीक्षण के समय उन्होंने चिकित्सकों की टीम अधिकारियों के साथ ऑक्सीजन प्रबंधन पर विस्तार से समीक्षा की एवं कहा कि वे इसमें विशेष भूमिका दिखाकर जरूरतमंद मरीज को ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराएं और उसकी प्रति घण्टे रीडिंग लेकर इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हर जगर ऑक्सीजन सिलेण्डरों की किल्लत चल रही है। इसलिए वरिष्ठ एवं कनिष्ठ चिकित्सक आपस में परामर्श करके ऑक्सीजन के उपयुक्त उपयोग पर विशेष फोकस रखे एवं इसे गम्भीरता से पालन करें।
चिकित्सक वार्ड में करें दो-तीन राउण्ड
उन्होंने निरीक्षण के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे कोविड डेडिकेटेड वार्डों में दिन में दो-तीन बार चिकित्सकों के राउण्ड की व्यवस्था करें एवं ऑक्सीजन प्रबंध पर विशेष ध्यान देने के लिए उन्हें निर्देशित करें। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे कोविड वार्डों में सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाएं। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि कोविड वार्डों में मरीज के साथ एक भी अटेन्डेन्ट नहीं रहे यह कड़ाई के साथ लागू करें और नर्सिंग स्टाफ भी भर्ती मरीजों की उपचार के साथ अन्य सेवाएं भी उन्हें दें।
ऑक्सीजन सिलेण्डरों की प्रभावी हो मॉनिटरिंग
जिला कलक्टर ने ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अस्पताल के ऑक्सीजन सिलेण्डर वेयरहाउस पर 24 घंटे कार्मिक तैनात रखें, वहीं सिलेण्डर खाली होते ही अमर शहीद सागरमल गोपा स्कूल में जहां ऑक्सीजन के लिए वेयरहाउस बनाया है, वहां पर तत्काल भेजें। निरीक्षण के दौरान जिला कोविड प्रभारी एवं यूआईटी सचिव अनुराग भार्गव, व्यवस्था के लिए लगाए गए जिला रसद अधिकारी जब्बरसिंह, उपखण्ड अधिकारी रमेश सीरवी, आयुक्त नगरपरिषद शशिकान्त शर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जेआर पंवार, समाजसेवी हरीश धनदे, जिला समन्वयक परमसुख सैनी के साथ ही अन्य चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो