scriptAdvice to effectively conduct the activities of the Commission for Pro | बाल अधिकार संरक्षण आयोग के क्रियाकलापों का प्रभावी ढंग से संचालन करने की नसीहत | Patrika News

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के क्रियाकलापों का प्रभावी ढंग से संचालन करने की नसीहत

बालगृहों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, चिकित्सालय, पुलिस थानों का किया निरीक्षण, देखी व्यवस्थाएं

जैसलमेर

Published: March 11, 2022 08:23:08 pm

जैसलमेर. राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, सदस्य शिव भगवान नागा, सदस्य सचिव राज्य बाल अधिकार आयोग निर्मला मीना ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर विभिन्न सरकारी संस्थाओं का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बाल आयोग के क्रियाकलापों की जानकारी ली एवं प्रभावी ढंग से क्रियान्विति करने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल एवं अन्य सदस्यों ने जवाहिर चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का निरीक्षण किया और वहां पर भर्ती बच्चों की माताओं के साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों से उनका अच्छी तरह से उपचार करने के निर्देश दिए। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके वर्मा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.कुणाल साहु ने चिकित्सालय में शिशु गृह एवं शिशुओं तथा महिलाओं को देय उपचार व्यवस्था की विस्तार से जानकारी दी। भ्रमण के दौरान जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खान, आयोग के उपनिदेशक डॉ. पवन पूनिया, पुलिस उप अधीक्षक दीपक शर्मा, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया भी साथ में थे।
महिला थाने का किया निरीक्षण
आयोग की अध्यक्ष ने इसके बाद महिला थाने का निरीक्षण किया एवं वहां पर भी महिला डेस्क की गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने पीडि़त महिलाओं को त्वरित न्याय प्रदान करने के निर्देश दिए। यहां पर पुलिस उप अधीक्षक प्रियंका कुमावत एवं महिला थाना अधिकारी तेजकरण ने महिला उत्पीडऩ के मामलों में की गई कार्यवाही से अवगत कराया। आयोग की अध्यक्ष ने महिला डेस्क का प्रभावी ढंग से संचालन कर पीडि़त महिलाओं को समय पर राहत देने एवं आपसी समझौते से पारिवारिक मामलों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।
आंगनवाड़ी केन्द्र व शिशु गृह की देखी व्यवस्थाएं
उन्होंने इसके बाद राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गफूर भटट में संचालित आंगनवाडी केन्द्र का भी निरीक्षण किया एवं वहां पर बच्चों को दिए जा रहे पोषाहार की जानकारी ली। इसके साथ ही वहां पर संचालित प्री-स्कूल शिक्षा गतिविधियों को भी देखा। बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल एवं सदस्य तथा सचिव ने इसके बाद राजकीय शिशुगृह एवं बाल कल्याण समिति कार्यालय का भी अवलोकन किया। यहां पर इनका जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खान, सदस्य जोधाराम, ऋचा आचार्य, मुकेश व्यास ने स्वागत किया।
थाने में महिला डेस्क क्रियाकलापों का हो प्रभावी संचालन
आयोग की अध्यक्ष बेनीवाल ने इसके बाद कोतवाली थाना का भी निरीक्षण किया एवं यहां पर स्वागत कक्ष के साथ ही महिला डेस्क का भी अवलोकन किया। पुलिस उप अधीक्षक प्रियंका कुमावत ने क्रियाकलापों से अवगत कराया।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग के क्रियाकलापों का प्रभावी ढंग से संचालन करने की नसीहत
बाल अधिकार संरक्षण आयोग के क्रियाकलापों का प्रभावी ढंग से संचालन करने की नसीहत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.