script23 दिन बाद पारे ने छुआ 45 डिग्री का आंकड़ा | Patrika News
जैसलमेर

23 दिन बाद पारे ने छुआ 45 डिग्री का आंकड़ा

जैसलमेर के धोरे फिर से गर्मी की आंच में सुलगने लगे हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। यह पूरे 23 दिन बाद हुआ। इस सीजन में अंतिम बार 31 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

जैसलमेरJun 24, 2024 / 08:40 pm

Deepak Vyas

jsm news
जैसलमेर के धोरे फिर से गर्मी की आंच में सुलगने लगे हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। यह पूरे 23 दिन बाद हुआ। इस सीजन में अंतिम बार 31 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। उसके बाद से भीषण गर्मी के तेवरों में कुछ कमी आई और पारा 40 से 43 डिग्री के आसपास घूमता रहा। बीते कुछ दिनों से गर्मी के कड़े तेवर महसूस किए जा रहे थे और लू के थपेड़ों ने भी रंगत दिखानी शुरू की थी। सोमवार को दिन भर त्वचा जलाने वाली धूप का असर महसूस हुआ। बीती रात का न्यूनतम तापमान भी लगभग 32 डिग्री यानी 31.9 डिग्री सै. तक चढ़ गया। इससे पहले गत रविवार को अधिकतम तापमान 43.4 और न्यूनतम 29.2 डिग्री रहा था। सोमवार दिन की शुरुआत ही साफ आकाश के साथ तीखी धूप से हुई। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, सूर्यदेव की भृकु भी वक्र होती गई। दोपहर और उसके बाद तो हालात असहनीय हो गए। इस दौरान शहर की सडक़ों पर दुपहिया वाहनों पर चलने वाले लोगों को भी पसीने में भीगना पड़ा। गरम लू के थपेड़ों ने जलन का अहसास करवाया।

बारिश की जोह रहे बाट

मई और जून महीनों में कई वर्षों बाद एक सरीखी भीषण गर्मी झेलते हुए आजिज आ चुके जैसलमेर शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के बाशिंदे मानसून पूर्व की बारिश को तरस रहे हैं। राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई थी। जिले के भी पोकरण, भणियाणा आदि क्षेत्रों में दो दिन पहले बरसात आई थी लेकिन जैसलमेर शहर आसमान से राहत की बूंदों के तौर पर बरसने वाली बारिश से अब तक वंचित बना हुआ है।

Hindi News/ Jaisalmer / 23 दिन बाद पारे ने छुआ 45 डिग्री का आंकड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो