scriptरामगढ़ में बारिश के बाद कृषि कार्यों में आई तेजी, खिले भूमिपुत्रों के चेहरे | After rains in Ramgarh, agricultural work picks up, faces of Bhoomiput | Patrika News

रामगढ़ में बारिश के बाद कृषि कार्यों में आई तेजी, खिले भूमिपुत्रों के चेहरे

locationजैसलमेरPublished: Aug 09, 2020 11:41:18 am

Submitted by:

Deepak Vyas

सरहदी क्षेत्रों में बारिश, किसानों ने पकड़ी खेतों की राह

रामगढ़ में बारिश के बाद कृषि कार्यों में आई तेजी, खिले भूमिपुत्रों के चेहरे

रामगढ़ में बारिश के बाद कृषि कार्यों में आई तेजी, खिले भूमिपुत्रों के चेहरे

जैसलमेर /रामगढ़. कस्बे और आसपास के समूचे रामगढ़ के नहरी क्षेत्र में इन दिनों मेघ मेहरबान है। बारिश का दौर जारी रहने से खेतों में पानी ठहर गया तथा किसानों ने राहत की सांस ली। किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। पूर्व में हुई बारिश से किसानों ने अपने खेतों में बीज बो दिया था, अब किसानों को बारिश का ही इंतजार था, जो शुक्रवार को थम गया। किसानों को अब आगे और अच्छी बारिश की उम्मीद बंधी है, इसी आस में किसानों ने खरीफ की फसल में ग्वार, मूंग, मोठ व तिल की बीजाई की है। इस बार रामगढ़ के नहरी क्षेत्र में पिछले वर्ष से कम क्षेत्रफल में खरीफ फसल की बीजाई हुई है। जानकारों के अनुसार गत वर्ष उपनिवेशन तहसील रामगढ़ नंबर 1 में 23950 हेक्टेयर तथा उपनिवेशन तहसील रामगढ़ नंबर 2 में 16727 हेक्टेयर में खरीफ फसल की बीजाई हुई थी, लेकिन इस बार बारिश देरी से होने तथा बाहरी जिलों के काश्तकार नहीं आने की वजह से गत वर्ष की तुलना में करीब उपनिवेशन तहसील रामगढ़ नंबर 1 में 10000 हैक्टेयर तथा उपनिवेशन तहसील रामगढ़ नंबर 2 में 12000 हेक्टेयर में बीजाई हुई है।
किसानों पर भी कोरोना का साया
रामगढ़ नहरी क्षेत्र में अनूपगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, पंजाब आदि जगहों से खेती का कार्य करने के लिए बड़ी संख्या में काश्तकार आते है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण बहुत ही कम संख्या में बाहरी काश्तकार आए। ऐसे में किसानों को स्थानीय मजदूरों से सारा खेत का करवाना पड़ रहा है। इस कारण कम क्षेत्र में बीजाई हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो