एयरपोर्ट आएगा नजदीक, बनेगा नया मार्ग

-मुख्यमंत्री बजट घोषणा में होगा काम
-मौजूदा मार्ग एकल होने से यात्री झेल रहे परेशानी

By: Deepak Vyas

Published: 11 Jun 2021, 09:19 AM IST

जैसलमेर. पर्यटन नगरी जैसलमेर की शान में चार चांद लगाने वाले सिविल एयरपोर्ट के संबंध में खुशखबरी है। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत शहरी क्षेत्र में बनने वाली 20 किलोमीटर नई सड़कों के तहत जैसलमेर नगरपरिषद ने एयरपोर्ट के लिए नए मार्ग का निर्माण करवाने का फैसला किया है और इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। इस नए रास्ते के विकसित हो जाने से शहर से एयरपोर्ट की दूरी करीब पांच.साढ़े पांच किलोमीटर ही रह जाएगी। जो वर्तमान में खुहड़ी मार्ग से होकर जाने में दस किलोमीटर तक है। इसके अलावा मौजूदा सड़क मार्ग शुरुआती पांच किलोमीटर तक एकल है। जहां से आवाजाही करने में विमान यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगरपरिषद ने एयरपोर्ट के लिए नए सड़क मार्ग को बनवाने का निर्णय लेते हुए स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भिजवा दिया गया है। वहां से मंजूरी आने के बाद अग्रिम कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस कार्य पर करीब पांच करोड़ रुपए तक का खर्च आने की संभावना है।
यहां से बनेगा नया रास्ता
नगरपरिषद की तरफ से नया रास्ता एयरफोर्स मार्ग पर स्टेशन से पहले बायीं ओर से बनाया जाएगा। यह सारा भू-भाग नगरपरिषद का ही है। लिहाजा सड़क बनाने में दिक्कत नहीं आएगी। उसके अलावा कुछ टुकड़ा नगर विकास न्यास का भी है। सार्वजनिक हित के कार्य में वहां से भी परेशानी आने की गुंजाइश नहीं है। यह रास्ता एयरपोर्ट से ठीक पहले तक पहुंचा हुआ है। नगरपरिषद करीब पांच किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण मय डिवाइडर करवाएगी। यानी पूरा मार्ग दोहरा बनेगा। ऐसे में करीब पांच किलोमीटर की दूरी कम होगी और मार्ग एकदम सुविधाजनक बन जाएगा। साथ ही इस मार्ग पर बसी बस्तियों के बाशिंदों को भी सुविधा मिल सकेगी।
अभी यह हैं हालात
जैसलमेर से सिविल एयरपोर्ट जाने वाला वर्तमान मार्ग पहले करीब पांच किलोमीटर तक एकल है। जिससे आमने सामने के वाहनों को निकलने में परेशानी आती है। यह सड़क मार्ग भारतमाला प्रोजेक्ट में म्याजलार तक दोहरा बनना प्रस्तावित है लेकिन डीएनपी की आपत्तियों की वजह से कार्य अब तक अधर में है। पूर्व जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रयास कर मार्ग के पटरों को थोड़ा सही करवाने का प्रयास जरूर किया था। इसके बावजूद एकल मार्ग की परेशानी जस की तस है। इसके अलावा देश-विदेश से वायुमार्ग से जैसलमेर आने वाले सैलानियों के सामने भी इस सड़क की वजह से शहर की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ता रहा है। पर्यटन क्षेत्र के प्रतिनिधियों से लेकर बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन समय-समय पर पूरे एयरपोर्ट मार्ग के दोहरीकरण की मांग उठाते रहे हैं।

बड़ी सुविधा मिलेगी
सिविल एयरपोर्ट तक नए मार्ग के बन जाने से विमान यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। साथ ही स्थानीय लोगों को भी पक्की सड़क बन जाने से आवाजाही में आसानी होगी।
. हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद जैसलमेर

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned