खामियों के आरोप, मुखर हो रहे विरोध के स्वर

खामियों के आरोप, मुखर हो रहे विरोध के स्वर
-नए परिसीमन के तहत अलग हुए ग्राम पंचायत के वार्ड
-रामदेवरा ग्राम पंचायत का मामला

By: Deepak Vyas

Updated: 08 Dec 2019, 01:23 PM IST



रामदेवरा. ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर इन दिनों सरगर्मियां तेज हो गई है। नई परिसीमन के तहत ग्राम पंचायत के वार्डों को अलग कर दिया गया है। इस बीच कई मतदाताओं के सामने अपने वार्ड अलग हो जाने से विरोध के स्वर मुखर हो रहे हैं। आरोप है कि राजनीतिक कारणों से ऐसा किया गया है और मतदाताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। गौरतलब है कि वार्ड परिसीमन में कथित तौर पर खामियां सामने आने के बाद बुधवार को ग्राम पंचायत में प्रगणक ने वोटर लिस्ट का पठन किया, तो उसमें सैकड़ों लोगों के नाम स्थायी निवास स्थान से हटाकर दूसरे भागों में कर दिए जाने की जानकारी सामने आई। इस पर लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया।
एक ही परिवार के लोगों बंट गए अलग वार्डों में
ग्रामीणों का आरोप है कि एक ही परिवार के लोगों को तीन से चार अलग-अलग वार्डो में बांट दिया गया, जबकि सभी लोग एक ही वार्ड में स्थायी रूप से साथ में रहते हैं। इससे पूर्व बुधवार को पंचायत सभा भवन में इस संबंध में इन आपत्तियों को मतदाताओं ने प्रगणक के सामने रखा और मांग रखी कि पूर्व में जिस वार्ड में थे, उन्हें उसी वार्ड में रखा जाए। उनके परिवार को जिस तरह से अलग अलग किया गया है, उन्हें पुन: उसी वार्ड में जोड़ा जाए। इन खामियों को दूर करके सही किया जाए। उन्होंने इस सबंध में की गई कथित लापरवाही के जिम्मेदारों पर भी कार्रवाई करने की मांग की है।

हम लोग कुष्ठ कॉलोनी के वार्ड में कई वर्षों से रह रहे हैं हमारा नाम इसी वार्ड में था, लेकिन अब नई परिसीमन के तहत हमारे नाम को हटाकर अलग वार्ड में किया गया है। यह उचित नहीं है।
-बंसीलाल, ग्रामीण रामदेवरा

मतदाताओं को एक दूसरे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है, ताकि वह चुनाव के दौरान इसका फायदा उठाया जा सके। ऐसे में मतदाताओं की समस्या को देखते हुए उन्हें पुन: उसी वार्ड में जोडऩे की आवश्यकता है।
-लखन कुमार, ग्रामीण, रामदेवरा

हम लोग कुष्ठ कॉलोनी के वार्ड में रहते थे। हमारा नाम यहां से काटकर यहां से 3 किलोमीटर दूर बीरमदेवर में कर दिया गया है। हमारे नाम को पुन: कुष्ठ कॉलोनी वार्ड में ही जोड़ा जाए। हम सभी एक जगह रहते हैं, लेकिन हमारे नाम अलग-अलग वार्डो में डाले गए हैं।
-अलफू राम, ग्रामीण, रामदेवरा

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned