अंबेडकर की मूर्ति को खंडित किया, चश्मा तोड़ा

-लोगों में गुस्सा, त्वरित कार्रवाई की मांग
-प्रशासन व नगरपरिषद के आश्वासन से धरना समाप्त

By: Deepak Vyas

Updated: 03 Apr 2021, 08:58 PM IST

जैसलमेर. जैसलमेर के अम्बेडकर पार्क में लगी संविधान निर्माता डॉ. बीआर अम्बेडकर की प्रतिमा को अज्ञात समाजकंटक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने पार्क में लगी आदमकद प्रतिमा का चश्मा तोड़ दिया और उसे नुकसान पहुंचाया। इस हरकत की जानकारी मिलने के बाद लोगों में तीव्र आक्रोश व्याप्त हो गया और बड़ी तादाद में वे अम्बेडकर पार्क में धरना देकर बैठ गए। अपराह्न समय नगरपरिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, अतिरिक्त कलक्टर हरीसिंह मीना और पुलिस उपअधीक्षक श्यामसुंदर सिंह की समझाइश तथा उनकी मांगों को लिखित में मान लिए जाने के बाद उन्होंने धरना समाप्त किया।
नगरपरिषद ने दर्ज करवाया मुकदमा
इससे पहले नगरपरिषद आयुक्त की ओर से पुलिस कोतवाली में इस आशय का मामला दर्ज करवाया गया कि अम्बेडकर पार्क में लगी प्रतिमा के चारों तरफ लगी रेलिंग का ताला तोड़कर अज्ञात तत्वों ने मूर्ति पर लगा चश्मा तोड़ दिया और दाएं हाथ व अंगुली को भी तोडऩे का प्रयास किया। पार्क में लगे सीसी टीवी कैमरों में से एक कैमरा भी चुरा लिया गया है। कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इससे पहले सुबह मामले की जानकारी मिलने पर शहर कोतवाल बलवंतराम मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और स्थितियों का जायजा लिया। सभापति हरिवल्लभ कल्ला व आयुक्त शशिकांत शर्मा भी आक्रोशित लोगों के बीच पहुंचे।
मांगें मानी, धरना खत्म
डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाए जाने के बाद धरने पर बैठे लोगों को समझाइश कर उठाया गया। सभापति हरिवल्लभ कल्ला, अतिरिक्त कलक्टर हरीसिंह मीना, उप जिला प्रमुख बीके बारूपाल, उपअधीक्षक श्यामसुंदरसिंह, उपसभापति खींवसिंह, आयुक्त शशिकांत शर्मा, आयोजन समिति अध्यक्ष डॉ. एनडी इणखिया, अजाक जिलाध्यक्ष प्रदीप बारूपाल, राजस्थान शिक्षक संघ अध्यक्ष सूजाराम इणखिया, मोहनलाल बारूपाल व रेशमाराम भील की मौजूदगी में समझौता वार्ता हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि डॉ. अम्बेडकर की नई प्रतिमा हनुमान चौराहा स्थित हाईमास्ट लाइट के नीचे स्थान चयनित कर उसकी स्वीकृति के लिए आगामी दो माह में नगरपरिषद की ओर से प्रस्ताव बनाकर संभागीय आयुक्त को भिजवाया जाएगा। पार्क में नई प्रतिमा आगामी 14 अप्रेल से पहले लगेगी और इसमें आयोजन समिति सक्रिय सहयोग देगी। प्रतिमा सुरक्षा के लिए अभय कमांड के कैमरे लगवाए जाएंगे, प्रतिमा तोडऩे वाले दोषियों के खिलाफ पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी और पार्क के चारों ओर के अतिक्रमण हटाकर गार्ड सुरक्षा स्थापित की जाएगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned