किसानों की समस्याओं पर फूटा गुस्सा, जुलूस निकालकर सौंपे ज्ञापन

किसानों की समस्याओं पर फूटा गुस्सा, जुलूस निकालकर सौंपे ज्ञापन

By: Deepak Vyas

Published: 10 Sep 2021, 10:32 AM IST

नाचना. क्षेत्र में किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर बढ़ता रोष व गुस्सा बुधवार को फूट पड़ा। गांव में बड़ी संख्या में किसानों ने एकत्रित होकर जुलूस निकाला तथा ज्ञापन सुपुर्द कर समस्याओं के निराकरण की मांग की। भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में गांव के फोर्ट चौक में बुधवार को सुबह बड़ी संख्या में किसान एकत्रित हुए। यहां किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। इसके बाद किसानों ने एक जुलूस निकाला। यह जुलूस फोर्ट चौक से रवाना हुआ तथा गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए उपनिवेशन तहसील पहुंचा।
नारेबाजी कर सौंपा ज्ञापन
उपनिवेशन परिसर मेें पंचायत समिति नाचना के प्रधान अर्जुनराम मेघवाल, संघ के तहसील अध्यक्ष खुशाल सोनी के नेतृत्व में व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीशप्रसाद टावरी, जीवणखां भारेवाला, फैज मोहम्मद पांचे का तला, आईदान सुथार सहित नाचना, भारेवाला, सांकडिय़ा, अवाय, पांचे का तला, शेखों का तला, सत्याया, भदडिय़ा, खारिया गांवों से आए सैंकड़ों किसानों ने जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद उपनिवेशन तहसीलदार घनश्याम गर्ग को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सुपुर्द कर बताया कि इस बार मानसून की सीजन में भी बारिश नहीं होने के कारण अकाल की स्थिति हो गई है। मानसून से पूर्व बारिश होने पर किसानों ने हजारों रुपए का ऋण लेकर खरीफ की बुआई कर दी, लेकिन बारिश नहीं होने के कारण फसलें नष्ट हो चुकी है तथा किसानों को हजारों रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने फसल खराबे का मुआवजा दिलाने, फसल बीमा क्लेम दिलाने, कृषि कनेक्शनों पर गुणवत्ता के साथ विद्युत आपूर्ति करने, नहरों में सिंचाई पानी पर्याप्त मात्रा में दिलवाने, फसल खराबे की गिरदावरी करवाकर बीमा कंपनियों से वास्तविक खराबे का क्लेम दिलवाने, अकाल घोषित करने की मांग की है। इसी प्रकार उन्होंने उपनिवेशन तहसील पर आरोप लगाया कि क्षेत्र के किसानों की शत प्रतिशत फसल खराब हो जाने के बावजूद पटवारियों की ओर से नाममात्र का खराबा बताया जाता है। जिससे किसानों की फसल नष्ट होने व बीमा प्रीमियम बैंक की ओर से काट लिए जाने के बावजूद क्लेम राशि नहीं मिल पाती है। ऐसे में किसानों को दोहरा नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया कि कृषि आदान अनुदान के लिए भी पटवारियों की ओर से बार-बार दस्तावेज मांगकर किसानों को बिना वजह परेशान किया जाता है। साथ ही प्रधानमंत्री सम्मान निधि का भी लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने किसानों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग की है।
यहां भी जुलूस निकालकर दिया ज्ञापन
नोख. भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में बुधवार को क्षेत्र के किसानों ने गांव में विरोध प्रदर्शन किया। संघ के सुगनसिंह भाटी, दिलीपसिंह भाटी, जेठाराम राइका, रेंवतसिंह, लिच्छाराम सहित किसानों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन नायब तहसीलदार गोविंदराम गर्ग को सुपुर्द कर किसानों को उनकी उपज का लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने, क्षेत्र में बारिश के अभाव में अकाल घोषित करने, फसल खराबे का मुआवजा दिलाना, बीमा क्लेम राशि दिलाने, नलकूपों पर गुणवत्ता के साथ विद्युत आपूर्ति करने सहित किसानों की अन्य समस्याओं के निराकरण की मांग की है।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned