scriptआमजन से की अपील… बारिश के मौसम में विद्युत उपकरणों से रहें दूर: एइएन | Appeal to the general public, stay away from electrical appliances dur | Patrika News

आमजन से की अपील… बारिश के मौसम में विद्युत उपकरणों से रहें दूर: एइएन

locationजैसलमेरPublished: Jul 06, 2022 08:21:16 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– एइएन ने आमजन से की अपील

आमजन से की अपील... बारिश के मौसम में विद्युत उपकरणों से रहें दूर: एइएन

आमजन से की अपील… बारिश के मौसम में विद्युत उपकरणों से रहें दूर: एइएन

पोकरण. डिस्कॉम के स्थानीय सहायक अभियंता मनीषकुमार ने आमजन से बारिश के मौसम में विद्युत उपकरणों से दूर रहने व निर्धारित दूरी बनाए रखने का आह्वान किया है। सहायक अभियंता मनीषकुमार ने बताया कि प्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है तथा कई जगहोंं पर बारिश का दौैर शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आमजन को भी सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्युत पोलोंं, लाइनों, उपकरणों से निर्धारित दूरी रखने की बात कही। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में जमीन में नमी बढ़ जाने के कारण विद्युत पोलों, तारों व उपकरणों में करंट प्रवाहित होने की आशंका बनी रहती है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को विद्युत ट्रांसफार्मर के पास, विद्युत लाइनों के नीचे हाथ ठेले, झोंपे व पशुबाड़े नहीं बनाने चाहिए। साथ ही विद्युत लाइनों के नीचे व ट्रांसफार्मर के पास कोई सामाजिक आयोजन भी नहीं किए जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि बारिश के दौरान कई जगहों पर पानी भराव की स्थिति भी हो जाती है। ऐसी स्थिति में विद्युत जनित हादसे नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा की दृष्टि से विद्युत तारों व ट्रांसफार्मर को नहीं छूएं और विद्युत तंत्र से निर्धारित दूरी बनाकर रखें। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम की अनुमति के बिना विद्युत उपकरणों के पास कोई निर्माण भी नहीं किया जाए। उन्होंने भारी वाहनों व बस संचालकों से भी वाहनों की नियमानुसार ऊंचाई से अधिक सामान नहीं रखने व यात्रियों को नहीं बिठाने की अपील की है, ताकि विद्युत दुर्घटना से बचा जा सके।
नियंत्रण कक्ष पर करें शिकायत
सहायक अभियंता मनीषकुमार ने बताया कि बारिश, आंधी, तूफान के दौरान विद्युत आपूर्ति में व्यवधान होने, विद्युत तारें टूटने, ट्रांसफार्मर में आगजनी जैसी घटनाओं की आशंका रहती है। उन्होंने बताया कि ऐसी किसी भी समस्याओं के निस्तारण के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि पोकरण में स्थापित हैल्प डेस्क नंबर 7849905878, 7849905877, 02994-222232, टोल फ्री नंबर 18001806045 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो