scriptयहां तो घरों को छूूकर निकल रहा खतरा,जानिए पूरी खबर | Apprehension of accident by electric wires coming out near home | Patrika News

यहां तो घरों को छूूकर निकल रहा खतरा,जानिए पूरी खबर

locationजैसलमेरPublished: May 21, 2019 05:16:52 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. कस्बे के गली मोहल्लों में वर्षों पूर्व लगाई गई विद्युत लाइनों के घरों के पास से गुजरने के कारण हादसे की आशंका बनी हुई है।

jaisalmer

यहां तो घरों को छूूकर निकल रहा खतरा,जानिए पूरी खबर

जैसलमेर/पोकरण. कस्बे के गली मोहल्लों में वर्षों पूर्व लगाई गई विद्युत लाइनों के घरों के पास से गुजरने के कारण हादसे की आशंका बनी हुई है। गौरतलब हैै कि वर्षों पूर्व कस्बे की आबादी कम थी। इस दौरान डिस्कॉम की ओर से विद्युतीकरण करते हुए कस्बे में विद्युत पोल व तारें लगाई गई थी। इस दौरान मकान ज्यादा नहीं थे। समय के साथ हुए बदलाव के साथ मकानों की संख्या भी बढ़ गई और नए मकानों के निर्माण के साथ आवश्यकता के चलते ऊंची तथा दो व तीन मंजिला इमारते भी बनने लगी है और मकानों की ऊपरी इमारतों के आगे बालकॉनी का भी निर्माण करवाया जा रहा है। ऐसे में विद्युत तारें मकानों को छूती हुई निकल रही है। जिससे किसी व्यक्ति या बच्चे के तारों की चपेट में आ जाने से हादसा होने की आशंका बनी रहती है।
यहां है खतरनाक हालात
– सूरजप्रोल के पास तीन मकानों से छूकर निकल रही विद्युत तारें
– चौधरियों की गली
– गांधियों की गली
– भास्कर मोहल्ला
– जटावास
– मंगलपुरा
– पुरोहितों की गली
– गणेश मंदिर के पास
बारिश में हादसे का भय
तेज बारिश या आंधी के मौसम में यहां हालात और भी विकट हो जाते है। घरों को छूकर निकल रही तारों के हवा, आंधी व बारिश के दौरान आपस में टकरा जाने और चिंगारियां निकलने से मकानों की दीवारों में करंट आने का भय बना रहता है। ऐसे में बारिश के दौरान नमी के कारण मकानों में करंट फैल जाने तथा किसी बड़े हादसे से भी इनकार नहीं किया जा सकता। गौरतलब है कि इन दिनों आंधियों का मौसम चल रहा है तथा जुलाई माह तक मानसूून भी दस्तक दे देगा। ऐसे में कोई बड़ा हादसा हो सकता है। बावजूद इसके डिस्कॉम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
..तो भुगतना तो आपको ही पड़ेगा
डिस्कॉम की ओर से वर्षों पूर्व तारेंं लगाकर छोड़ दी गई है। मकानों के निर्माण अथवा तारों के बिल्कुल नजदीक आ जाने पर मकान मालिकों को खुद के स्तर पर हादसे से बचाव के उपाय करने पड़ रहे है। मकान मालिकों की ओर से निजी इलेक्ट्रिशियन को बुलाकर तारों पर प्लास्टिक के पाइप लगाकर संभावित हादसे को रोका जा रहा है। यदि कहीं मकान मालिक की ओर से घर के नजदीक लगे विद्युत अथवा तारों को हटाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया जाता है, तो डिस्कॉम की ओर से उन्हें पोल व तारें हटाने के लिए डिमाण्ड राशि जमा करवाने की भी बात कही जाती है।
…तो हटा देंगे तारें
जिन मकान मालिकों की ओर से प्रार्थना पत्र दिए गए, उनके तारें हटाने और इंसुलेटेड तारें लगाने का कार्य किया गया। कहीं जानकारी मिलती है, तो इंसलुलेटेड विद्युत तार लगाने अथवा संभव होने पर तारों को हटाने का कार्य किया जाएगा।
-संजय सारण, सहायक अभियंता डिस्कॉम, पोकरण।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो