रीट परीक्षा के आयोजन के लिए पुख्ता रहे प्रबन्ध: कलक्टर


कहा-किसी भी स्तर पर शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा
-परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल का पूर्ण रहेगा प्रतिबंध

By: Deepak Vyas

Updated: 25 Sep 2021, 01:16 PM IST


जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर द्वारा जिला मुख्यालय पर 26 सितम्बर को दो पारी में आयोजित की जा रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट-2021 के सम्बन्ध में जिला अधिकारियों की जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में परीक्षा से जुड़े सभी अधिकारियों की मैराथन बैठक ली एवं निर्देश दिए कि परीक्षा को पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए सभी स्तर पर पुख्ता प्रबंध रहे। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि किसी भी स्तर पर शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों के नि:शुल्क यात्रा के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है।
परीक्षा केन्द्र के अन्दर दिया हुआ मास्क ही अनुमत रहेगा
जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान यह निर्देश दिए कि कोई भी परीक्षार्थी एवं परीक्षा केन्द्रों पर तैरान किए गए अधिकारी किसी भी सूरत में मास्क पहनकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे एवं मास्क बाहर ही रखकर जाएगे तथा परीक्षा केन्द्र के अन्दर जो मास्क चिकित्सा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं, वे ही मास्क पहनेगे। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था में किसी केन्द्र पर लापरवाही बरती पाई गई तो सम्बन्धित केन्द्राधीक्षक के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
परीक्षा केन्द्रों की सतत रहेगी निगरानी
उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए पेपर संग्रहण एवं वितरण स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध रहेंगे एवं प्रभावी ढंग से इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे वीक्षक के रूप में केवल सरकारी शिक्षकों की ही ड्यूटी लगाएं। उन्होंने सतर्कता दल एवं पर्यवेक्षक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्रों का सतत रूप से निररीक्षण करते रहेगे एवं किसी भी केन्द्र पर अनियमितता न हो इस पर पूरी नजर रखेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को सामन्जस्य के साथ परीक्षा को सम्पन्न करवाने के निर्देश दिए।
परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित
जिला कलक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्र के अन्दर किसी भी अधिकारी कर्मचारी के साथ ही परीक्षार्थी को मोबाइल ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित है। उन्होंने केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिए कि वे परीक्षा केन्द्र के बाहर एक काउण्टर स्थापित कर वहां पर मोबाईल रखने की उचित व्यवस्था कर ले। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि वे सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के लिए भोजन के पैकेट की व्यवस्था प्रथम पारी की परीक्षा की समाप्ति के तुरन्त बाद वहां रखे, ताकि परीक्षार्थी आसानी से नि:शुल्क भोजन का लाभ ले सके। उन्होंने इसके साथ ही परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए धर्मशालाओं में समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned