scriptVideo: जैसलमेर में टिड्डी दलों का हमला जारी, आखिर कैसे निपटेंगे इस आफत से ! | Attack of locust parties continues in Jaisalmer, how to deal with this | Patrika News

Video: जैसलमेर में टिड्डी दलों का हमला जारी, आखिर कैसे निपटेंगे इस आफत से !

locationजैसलमेरPublished: Jul 11, 2020 11:14:39 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

लाठी क्षेत्र में टिड्डी दलों का हमला लगातार जारी है। नए टिड्डी दलों की दस्तक के कारण किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है। शनिवार को लोहटा गांव के आसपास टिड्डी दल देखा गया।

Video: जैसलमेर में टिड्डी दलों का हमला जारी, आखिर कैसे निपटेंगे इस आफत से !

Video: जैसलमेर में टिड्डी दलों का हमला जारी, आखिर कैसे निपटेंगे इस आफत से !

जैसलमेर. लाठी क्षेत्र में टिड्डी दलों का हमला लगातार जारी है। नए टिड्डी दलों की दस्तक के कारण किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है। शनिवार को लोहटा गांव के आसपास टिड्डी दल देखा गया। क्षेत्र में टिड्डी दल देखे जाने से किसानों में हड़कंप मच गया। किसानों को टिड्डी दल के हमले से अपनी फसल के नुकसान की चिंता सता रही है। किसानों ने बताया कि ये टिड्डियां फसल के रंग की होने के कारण पहचान करना मुश्किल हो रहा है। लोहटा में दो से तीन किमी तक क्षेत्र में टिड्डी दल फैला हुआ है। शनिवार को लोहटा क्षेत्र में पेड़ पौधों, वनस्पतियों व फसलों को टिड्डियों ने जमकर नुकसान पहुंचाया। टिड्डियों को भगाने के लिए किसान कनस्तर व थालियां बजाते नजर आए।

टिड्डियों का सितम बरकरार
रामा. कोडा गांव में टिड्डियों का सितम बरकरार है। कोडा में लाखों की संख्या में टिडी दल ने हमला बोल दिया है। गत कई दिनों से हुई अच्छी बारिश के बाद किसानों ने अपने खेतों में बाजरा, मूंग, मोठ, ग्वार की बोई गई फसल जो हाल ही में अंकुर हुई थी, चौपट कर दिया है। किसान मोहनदास, नरपतदास बताते हैं कि लगातार अकाल की मार झेल रहे हैं। इस बार अच्छी बारिश होने से अच्छे जमाने की आस जगी थी लेकिन टिड्डियों ने फसल चौपट कर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो