scriptतम्बाकू से दूर रहने को लेकर किया जागरुक,जागरुकता शिविर का आयोजन | Awareness camp organized under tobacco control program in pokhran | Patrika News

तम्बाकू से दूर रहने को लेकर किया जागरुक,जागरुकता शिविर का आयोजन

locationजैसलमेरPublished: Nov 19, 2019 07:32:41 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंगलपुरा में मंगलवार को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। डॉ.अरुणकुमार शर्मा ने तम्बाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

Awareness camp organized under tobacco control program in pokhran

तम्बाकू से दूर रहने को लेकर किया जागरुक,जागरुकता शिविर का आयोजन

जैसलमेर/पोकरण. स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंगलपुरा में मंगलवार को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। डॉ.अरुणकुमार शर्मा ने तम्बाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे कैंसर रोग हो सकता है। उन्होंने कैंसर के लक्षण, बचाव व उपचार की जानकारी दी। उन्होंने कोटपा एक्ट 2009 के बारे में बताते हुए कहा कि इस एक्ट के तहत विद्यालय, कॉलेज, अस्पताल के 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू उत्पाद बेचना व सेवन करना कानूनन अपराध है। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद बेचने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है। डॉ.अब्दुल सत्तार ने मौसमी बीमारियों के लक्षण, बचाव व उपचार के बारे में बताया। उन्होंने तम्बाकू व धुम्रपायी वस्तुएं से स्वास्थ्य पर पडऩे वाले प्रतिकूल प्रभाव की भी जानकारी दी। प्रधानाचार्य घनश्याम शांडिल्य ने तम्बाकू सेवन नहीं करने व आमजन को भी जागरुक करने की शपथ दिलाई। संचालन जोगराज सैन ने किया। इसी प्रकार क्षेत्र के खेतोलाई गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयुष चिकित्सक डॉॅ.मोतीलाल हींगड़ा व राजकुमार विश्रोई ने तम्बाकू सेवन के दुष्परिणामों, कोटपा एक्ट, मौसमी बीमारियों के लक्षण, बचाव व उपचार की जानकारी दी। इसी प्रकार क्षेत्र के गोरालिया स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। भीखोड़ाई अस्पताल के प्रभारी डॉ.सुरेशकुमार ने तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी।
नोख. गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को चिकित्सा विभाग की ओर से तम्बाकू मुक्त विद्यालय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नोख अस्पताल के प्रभारी प्रेमरतन सोलंकी ने शिविर में तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। इस मौके पर विद्यार्थियों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने व आमजन को जागरुक करने की शपथ दिलाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो