scriptBenefit the common man by timely implementation of centrally sponsored | केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित: शेखावत | Patrika News

केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित: शेखावत

-केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने जैसलमेर में ली दिशा की बैठक

जैसलमेर

Updated: April 16, 2022 08:27:53 pm

जैसलमेर. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने जैसलमेर जिले को सर्वांगीण विकास एवं जनोत्थान के मामले में नम्बर वन की पहचान दिलाने के लिए पूर्ण समन्वय, समर्पण एवं जनोन्मुखी मानसिकता के साथ प्रोएक्टिव रहकर आगे आने का आह्वान जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से किया है और कहा है कि आम जन को उनके लाभ की योजनाओं से जोड़कर सुनहरे भविष्य के साथ आंचलिक खुशहाली का दिग्दर्शन कराने प्राण प्रण से आगे आएं। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने शनिवार को जैसलमेर डीआरडीए सभा कक्ष में जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति, दिशाद्ध की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह आह्वान किया। बैठक में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी, जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभासिंह, जिला पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना, नगरपालिका पोकरण के अध्यक्ष मनीष पुरोहित, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान रसाल कंवर, मोहनगढ़ कृष्णा चौधरी, फतेहगढ़ जनकसिंह, सम तनसिंह सोढ़ा, नाचना अर्जुनराम मेघवाल, सांकड़ा भगवतसिंह तंवर सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
सरकारी योजनाओं को पहुंचाएं जन-जन तक
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने बैठक में प्रत्येक विभाग से संबंधित समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा.निर्देश दिए और कहा कि अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों की संयुक्त जिम्मेदारी है कि आम जन के भले व विकास की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचे। इसके लिए उन्होंने जिला परिषद से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक की बैठकों में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी पहुंचाने तथा प्रोएक्टिव रहकर जरूरतमन्दों को लाभान्वित करने का आह्वान किया।
केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में समय पर लक्ष्यों की पूर्ति करें
उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विकास और आम जनता के उत्थान की योजनाओं का सभी उपलब्ध माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के लक्ष्यों को समय पर अर्जित कर जिले के विकास में अहम भूमिका अदा करे ताकि योजनाओं से लोग लाभान्वित हो सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत समय पर आवासों का निर्माण कराने के निर्देश दिए। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं का भौतिक सत्यापन करने, समय पर भुगतान सुनिश्चित करने, बड़े-बड़े कस्बों में आवश्यकतानुसार सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कराने पर जोर दिया। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए उसका किसानों को पूरा लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वे किसानों की केसीसी समय पर बैंकों में हो यह सुनिश्चित करावे। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का भी अधिक से अधिक प्रचार.प्रसार कर लोगों का बीमा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में भी लोगों को समय पर ऋण उपलब्ध कराने पर जोर दिया ताकि लोग स्वयं का स्वरोजगार प्रारम्भ कर सके।
इन्होंने रखे विचार
जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने गांवों में जल संरक्षण के तहत वाटर हार्वेस्टिंग के स्ट्रक्चर का निर्माण कराने पर बल दिया एवं उन्होंने इसके लिए केन्द्र सरकार से स्वीकृति कराने की भी आवश्यकता जताई। जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभा सिंह ने कहा कि केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की समय पर मोनिटरिंग की जाकर प्रभावी ढंग से संचालन किया जाएगा। जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी के साथ ही प्रधानों ने योजनाओं की क्रियान्विति में जनप्रतिनिधियों का पूरा सहयोग लेने की आवश्यकता जताई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. टी शुभमंगला ने पॉवर पोईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की विभागीय गतिविधियोंए योजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि पर आंकड़ों सहित विस्तार से जानकारी दी।
जल शक्ति मंत्री ने सर्किट हाउस में सुनी परिवेदनाएं
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने सर्किट हाउस जैसलमेर में लोगों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनकी सार्वजनिक व व्यक्तिगत समस्याओं के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए। उन्होंने विशेष रूप से पानी व बिजली की समस्या से सम्बन्धित प्रार्थना प्रत्रों के मामलों में जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को संवेदनशीलता से कार्य कर इस भीषण गर्मी में लोगों को समय पर पीने का पानी व बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे।
केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित: शेखावत
केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित: शेखावत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.