33 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों ने ली बेटियों को बचाने का संकल्प

33 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों ने ली बेटियों को बचाने का संकल्प

Deepak Vyas | Publish: Sep, 08 2018 04:51:37 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

क्षेत्र के भणियाणा गांव में स्थित अटल सेवा केन्द्र में बेटी पंचायत डेप-3 का आयोजन किया गया। ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर सुरेन्द्र चौधरी ने बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने व पूरा सम्मान देने की बात कही।

पोकरण. क्षेत्र के भणियाणा गांव में स्थित अटल सेवा केन्द्र में बेटी पंचायत डेप-3 का आयोजन किया गया। ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर सुरेन्द्र चौधरी ने बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने व पूरा सम्मान देने की बात कही। पीएचएस मनोजकुमार शर्मा ने भ्रूण परीक्षण बंद करने, कन्या भ्रूण हत्या रोकने का आह्वान किया। पिरामल फाउण्डेशन के ब्लॉक ट्रांसफोरमेशन अधिकारी अशोक पालीवाल ने उपस्थित ग्रामीणों, महिलाओं व छात्राओं को बेटी बचाने की शपथ दिलाई। इसी प्रकार ग्राम पंचायत ऊजला में वार्डपंच रामचंद्र पन्नू की अध्यक्षता में बेटी पंचायत आयोजित कर शपथ दिलाई गई। (का.सं.)
लाठी. स्थानीय ग्राम पंचायत सभागार में शुक्रवार को बेटी पंचायत का आयोजन किया गया। सरपंच ललिता पालीवाल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को बेटियों को बचाने का संकल्प दिलाया गया। डॉ. चंद्रप्रकाश व आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम खत्री ने बेटी बचाने, भ्रूण हत्या रोकने, बेटियों को बेटों के समान सम्मान दिलाने की बात कही। कार्यक्रम में ग्राम विकास अधिकारी फतेहलाल पालीवाल, लतीफखां, नगाराम विश्रोई, भारसखां, मजीदखां, सिकंदरखां सहित ग्रामीण, विद्यार्थी उपस्थित थे।
रामदेवरा. ग्राम पंचायत सभागार में बेटी पंचायत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सरपंच भूरीदेवी मीना की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं व ग्रामीणों ने भाग लिया। सरपंच मीना ने बेटी बचाओ, बेटी पढाओ का संदेश देते हुए जागरुकता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन उमेश पारिक व महेशकुमार ने किया।
फलसूण्ड. ग्राम पंचायत सभागार में शुक्रवार को बेटी पंचायत कार्यक्रम आयोजित किया गया। काउंसलर सुनील टाक ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत बेटी पंचायत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत गांव में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बेटी बचाने की शपथ दिलाई गई।
सांकड़ा (पोकरण). स्थानीय अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार को डॉ.मुकेशकुमार के मुख्य आतिथ्य, उपसरपंच जालमसिंह राठौड़ की अध्यक्षता, सांवलसिंह राठौड़, नरपतसिंह राठौड़, जोगराजसिंह राठौड़, नरपतसिंह भाटी के विशिष्ट आतिथ्य में बेटी पंचायत का आयोजन किया गया। अतिथियों ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बालिका शिक्षा को बढावा देने का आग्रह किया। ग्राम विकास अधिकारी मूलसिंह राठौड़ ने बेटी बचाओ की शपथ दिलाई।
मदासर (पोकरण). मदासर गांव में स्थित राजीकय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को बेटी पंचायत का आयोजन किया गया। वरिष्ठ शिक्षक मोहनराम विश्रोई ने बेटी बचाने व जागरुकता करने की शपथ दिलाई। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटी बचाने, उच्च शिक्षा दिलाने, लिंगानुपात का संतुलन बनाए रखने, लैंगिंक भेदभाव नहीं करने की बात कही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned