भा'दवा मेला 2018: रामदेवरा में लग रही है श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें

भा'दवा मेला 2018: रामदेवरा में  लग रही है श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें

Deepak Vyas | Publish: Sep, 07 2018 06:01:36 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

गांव में चल रहे अंतरप्रांतीय भा'दवा मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

रामदेवरा. गांव में चल रहे अंतरप्रांतीय भा'दवा मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। गुरुवार को भा'दवा माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी पर भी बाबा की समाधि के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। गुरुवार को एकादशी होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे। बुधवार रात्रि 11 बजे से ही मंदिर के सामने श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हुई, जो मंदिर द्वार खुलने तक करीब एक किमी तक पहुंच गई। बाबा रामदेव के जयकारे लगाते श्रद्धालुओं का जोश एवं उत्साह अपने चरम पर है। गुरुवार को मंदिर प्रवेश द्वार से नोखा धर्मशाला तक करीब एक से डेढ़ किमी लम्बी कतारें लगी । श्रद्धालुओं ने तीन से चार घंटे तक कतार में खड़े रहकर बाबा की समाधि के दर्शन किए। दर्शनों के बाद श्रद्धालुओं ने रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना आदि का भ्रमण किया तथा बाजार से जमकर खरीदारी की। जिससे पोकरण रोड, फलोदी रोड, रेलवे स्टेशन रोड, मेला चौक एवं उसके आसपास श्रद्धालुओं की व्यापक चहल पहल व रेलमपेल देखने को मिली ।
मनोरंजन स्थलों पर पहुंच रहे श्रद्धालु
गांव में भा'दवा मेले के दौरान लगाए गए मनोरंजन स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। गांव में मेला चौक के पास मनोरंजन के लिए झूला सर्कस सहित अन्य आकर्षण केन्द्र लगाए गए है । यहां सुबह आठ बजे से रात्रि 12 बजे तक हजारों श्रद्धालु पहुंचकर मनोरंजन कर रहे है। जिससे यहां भीड़ देखने को मिल रही है ।

किया पौधरोपण
रामदेवरा. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वृक्ष विधाता जीवनदाता कार्यक्रम के तहत विद्यालय परिसर में 151 प्रकार के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया । भोमसिंह तंवर, उपसरपंच चतुरसिंह तंवर, प्रधानाचार्य उगमसिंह तंवर, शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष अभयसिंह तंवर, भूरसिंह तंवर, समंदरसिंह तंवर, मोतीलाल पुरोहित, लीलाधर पुरोहित, राणीदानसिंह, मोहनसिंह, भाखरराम सुथार, मेहराजसिंह, भंवरसिंह ने ग्रामीणों की उपस्थिति में 151 पौधे लगाए ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned