scriptभा’दवा मेला 2019:अब देर रात 12 बजे तक खुला रहेगा मंदिर,श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़ | Bhadwa Fair 2019:temple will be open till late night at 12 o'clock | Patrika News

भा’दवा मेला 2019:अब देर रात 12 बजे तक खुला रहेगा मंदिर,श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़

locationजैसलमेरPublished: Aug 21, 2019 06:30:48 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

लोकदेवता बाबा रामदेव के 635वें भा’दवा मेले के पांचवें दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। चार बजे मंदिर के द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी तथा बाबा के जयकारों से आसमान गूंजायमान हो गया।

Bhadwa Fair 2019:temple will be open till late night at 12 o'clock

भा’दवा मेला 2019:अब देर रात 12 बजे तक खुला रहेगा मंदिर,श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़

जैसलमेर/रामदेवरा. लोकदेवता बाबा रामदेव के 635वें भा’दवा मेले के पांचवें दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। चार बजे मंदिर के द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी तथा बाबा के जयकारों से आसमान गूंजायमान हो गया। इन दिनों बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर मार्गों पर पदयात्रियों की रेलमपेल देखने को मिल रही है। इसके अलावा हजारों श्रद्धालुओं की आवक से गांव में मेले की रंगत जमने लगी है। मंगलवार को श्रद्धालुओं की आवक से मंदिर से पेड़ीवाल धर्मशाला से आगे तक श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगी। मेले के दौरान गांव में बाबा के जयकारों से आसमान गूंजायमान हो रहा है। यहां आने वाले श्रद्धालु दर्शनों के बाद रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना आदि का भ्रमण कर बाजार से जमकर खरीदारी कर रहे है। जिससे गांव में चहल पहल नजर आ रही है।
…ताकि श्रद्धालुओं को न हो कोई परेशानी
मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। आमतौर पर मंदिर के द्वार रात्रि 10 बजे बंद कर दिए जाते है। अब भा’दवा मेले के दौरान मंदिर देर रात 12 बजे तक खुला रहेगा। गत पांच दिनों से श्रद्धालुओं की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर रहे है। श्रद्धालुओं की बढ़ती आवक को देखते हुए समाधि समिति की ओर से मंदिर के द्वार अलसुबह तीन बजे खोल दिए जाएंगे तथा रात्रि 12 बजे द्वार बंद किए जाएंगे। कतार में खड़े श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए समाधि समिति की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए है।
20 से अधिक अतिरिक्त बसें शुरू
बाबा रामदेव के भा’दवा मेले के दौरान यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जोधपुर आगार की ओर से 20 से अधिक बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है। भा’दवा मेले के दौरान बढ़ती भीड़ को देखते हुए 20 से अधिक बसें शुरू की गई है। मेला नजदीक आने व भीड़ और अधिक बढऩे पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
स्वास्थ्य चौकी की सुविधा शुरू
बाबा रामदेव मंदिर परिसर में कतारों में खड़े श्रद्धालुओं की अचानक तबीयत बिगड़ जाने के दौरान उन्हें तत्काल प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से स्वास्थ्य चौकी का शुभारंभ किया गया है। यहां एक चिकित्सक सहित नर्सिंगकर्मी 24 घंटे उपस्थित रहेंगे। गत दो दिन पूर्व चौकी का शुभारंभ कर दिया गया था। गत दो दिनों में यहां 400 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो