scriptगुणवत्ता से समझोता करने वाले ठेकेदार को करें ब्लैक लिस्ट : मंत्री | Blacklist the contractor who compromises on quality: Minister | Patrika News

गुणवत्ता से समझोता करने वाले ठेकेदार को करें ब्लैक लिस्ट : मंत्री

locationजैसलमेरPublished: Sep 21, 2021 11:28:45 am

Submitted by:

Deepak Vyas

– नगरपालिका मंडल की पहली बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा- प्रशासन शहरों के संग अभियान को बनाएं सफल, गरीब को मिले फायदा

गुणवत्ता से समझोता करने वाले ठेकेदार को करें ब्लैक लिस्ट : मंत्री

गुणवत्ता से समझोता करने वाले ठेकेदार को करें ब्लैक लिस्ट : मंत्री


पोकरण. नगरपालिका मंडल की साधारण सभा की बैठक सोमवार को राजस्थान सरकार अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य, पालिकाध्यक्ष मनीष पुरोहित की अध्यक्षता, उपाध्यक्ष संजना चंदेल, उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित की गई, जिसमें कस्बे में विकास कार्यों के साथ अन्य समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि कस्बे में गत ढाई वर्षों में कई विकास कार्य करवाए गए है। साथ ही राज्य सरकार की ओर से भी कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कोविड के दौरान पालिका की ओर से चलाए गए राहत कार्यों की भी जानकारी देते हुए सराहना की। उन्होंने विकास कार्यों व सौंदर्यकरण को लेकर अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि गुणवत्ता के साथ किसी भी तरह का समझोता नहीं होना चाहिए। यदि कोई ठेकेदार गुणवत्ता सही नहीं रखता है, तो फर्म को ब्लैक लिस्टेड करें और उसे कोई भी कार्य नहीं दें। उन्होंने बताया कि सालमसागर तालाब के सौंदर्यकरण को लेकर डीपीआर तैयार करवाई जा चुकी है। शीघ्र ही यहां सौंदर्यकरण का कार्य शुरू होगा। उन्होंने 2 अक्टूबर से शुरू हो रहे प्रशासन शहरों के संग अभियान की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से गत कार्यकाल के दौरान भी कई रियायतें दी गई थी। इस वर्ष भी नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए आमजन व गरीब को राहत पहुंचाई जाएगी। उन्होंने पार्षदों से अभियान का प्रचार प्रसार करने तथा पात्र लोगों को लाभ दिलाने की बात कही।
विभिन्न बिंदुओं पर हुई चर्चा
– नगरपालिका बोर्ड गठन के बाद हुई पहली बैठक की शुरुआत में मंत्री का स्वागत व अभिनंदन किया गया। अधिशासी अधिकारी तनुजा सोलंकी ने बैठक में विचारणीय बिंदुओं पर प्रकाश डाला।
– कोरोनाकाल में व्यय की गई राशि पर इंसीडेंट कमांडर व उपखंड अधिकारी की अनुमति पर अनुशंसा करने पर सहमति बनी।
– पालिका की विभिन्न कमेटियों के गठन पर चर्चा हुई। सर्वसम्मति से प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाने का निर्णय लिया गया।
– गाडोलिया लौहार समाज को गांधी विस्तार कॉलोनी में चिन्हित भूमि आवंटित करने का प्रस्ताव लिया गया। नारायणलाल रंगा ने दीपावली के मौके पर उन्हें किसी मद से भवन निर्माण के लिए राशि दिलाने की बात कही, ताकि भूमि के साथ आशियाना मिले और दीपों की रोशनी हो सके।
– पूर्व में हुई भूखंडों की निलामी की बकाया राशि जमा करने और नियमों में शिथिलता के लिए राज्य सरकार को लिखने का प्रस्ताव लिया गया।
जब सफाई ही नहीं करते, तो स्थायीकरण क्यों
बैठक में वर्ष 2018 में भर्ती किए गए सफाईकर्मियों के स्थायीकरण का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर मंत्री शाले मोहम्मद ने भर्ती कार्मिकों की ओर से किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली, तो कई जनों के कार्यालय में काम करने की बता बताई गई। जिस पर मंत्री ने नाराजगी जताते हुए कहा कि जब सफाईकर्मी के पद पर लगे कार्मिक सफाई ही नहीं करते, तो उन्हें स्थायी क्यों किया जाए। उन्होंने जिस पद पर नियुक्ति हुई है, उसका कार्य करने पर ही स्थायी करने की बात कही।
पार्षदों ने रखी समस्याएं
पार्षद नारायणलाल रंगा व आईदान पंवार ने कस्बे में विकास कार्य करवाने, सौंदर्यकरण के कार्य करवाने को लेकर राय रखी। जितेन्द्रदयाल बोहरा ने प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर लगाए जा रहे शिविरों की सूचना सभी पार्षदों को देने और प्रचार प्रसार करने की बात कही। साथ ही कहा कि ईओ को कस्बे में जाकर देखना चाहिए कि सड़कों, नाले नालियों व विकास कार्यों के क्या हाल है। संतोष माली ने वार्ड में लाइटों को लेकर रोष जताया और कहा कि 100 बार बोलने पर पांच लाइटें मिली, वह भी बंद पड़ी है। रमेश माली ने वर्षों पूर्व भूखंड आवंटन के लिए किए गए आवेदनों की स्थिति बताने की बात कही।
घरों तक पहुंचेंगे औषधीय पौधे
बैठक में उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई ने घर-घर औषधी वितरण योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के निर्देशानुसार औषधीय पौधों को घरों तक पहुंचाया जाएगा, ताकि व्यक्ति आयुर्वेद पद्धति से स्वास्थ्य लाभ ले सके। उन्होंने बताया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान शिविरों में पौधे वितरित किए जाएंगे।
ये रहे उपस्थित
बैठक में पार्षद मांगीलाल गहलोत, राजेन्द्रसिंह चंपावत, श्रीकिशन प्रजापत, श्यामसुंदर, दिनेश व्यास, भाटीलाल, पप्पुलाल शर्मा, विनोद गांधी, जुबैदा, नंदाबाई, हेमलता, अरुणा, बबलीदेवी, अमतुल्ला, कमलाकुमारी, सोनीदेवी, सुमनकुमारी, मदीनाबानो, मनोनीत सदस्य मोहनलाल मोची, हरिभजन वाल्मिकी, श्यामा पुरोहित, सवाईसिंह व इस्लामदीन उपस्थित रहे। पालिकाध्यक्ष पुरोहित ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो