script

जैसलमेर में पकड़ में आया दुर्लभ पक्षी, बीएसएफ के जवानों को मिला, पांव में लगा था सैटेलाइट ट्रांसमीटर

locationजैसलमेरPublished: May 26, 2020 01:07:21 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

जैसलमेर जिले के नाचना क्षेत्र में तैनात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ( BSF ) को एक दुर्लभ पक्षी ( Rare Bird ) मिला है। जिसके पांव में सैटेलाइट ट्रांसमीटर ( Satellite transmitter ) का एक यंत्र लगा हुआ है…

bsf.jpg
जैसलमेर। जैसलमेर जिले के नाचना क्षेत्र में तैनात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ( BSF ) को एक दुर्लभ पक्षी ( Rare Bird ) मिला है। जिसके पांव में सैटेलाइट ट्रांसमीटर ( Satellite transmitter ) का एक यंत्र लगा हुआ है। अफसरों को शक था कि पाकिस्तान का खुफिया तंत्र पक्षियों के जरिए भारत में कुछ गोपनीय जानकारी प्राप्त कर रहा होगा। कई दिनों की मशक्कत के बाद वन विभाग को जब पक्षी सौंपा गया तो पता चला कि यह तिलोर है, जो मध्य एशिया में मोरक्को तक क्षेत्र में प्रजनन कर पाकिस्तान होता हुआ भारत भी पहुंचता है। यह पक्षी बस्टर्ड प्रजाति का है जो घास के मैदानों में ही बसर करता है।
वन विभाग ने तिलोर को जोधपुर स्थित माचिया पार्क में पालने का मन बना लिया है। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर का कहना है कि गोड़ावन और लैसर क्लोरिक के साथ अब हमारे पास तिलोर भी है।
पाठ्यक्रम शुरू हो
सीमा की रखवाली एवं खुफिया मामलों का सारा भार बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स पर ही है। अतः वन विभाग को इन्हें पक्षियों के बारे में जागृत करने का एक पाठ्यक्रम चलाना चाहिए।
हर्षवर्धन, पक्षी विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो