JAISLAMER NEWS- बीएसएफ जवानों ने सीमा के साथ ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए किया यह खास उपाय

बीएसएफ के कार्यक्रम में सीमावर्ती ग्रामीण हुए लाभांवित

By: jitendra changani

Published: 22 Mar 2018, 10:21 AM IST

मुहैया करायी चिकित्सा सुविधाएं
जैसलमेर . सीमावर्ती किशनगढ़ गांव में मंगलवार को बीएसएफ का सिविक एक्शन कार्यक्रम हुआ। इसमें मुख्य अतिथि जिला कलक्टर कैलाशचंद मीणा उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कार्यवाहक कमाण्डेंट 46वीं वाहिनी अरूणसिंह गंगवार ने अतिथियों व ग्रामीणों का अभिनन्दन किया। इसके बाद लोगों को स्ट्रीट लाइट, प्लास्टिक की कुर्सी, मेज, ए.सी., टी.वी., डी.टी.एच. सहित विभिन्न स्पोट्र्स सामान सहित अन्य जरूरत का सामान वितरित किया। ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बॉयो टॉयलेट तथा कूडेदान भी प्रदान किया गया। इस दौरान ग्रामीणों के लिए एक मेडिकल शिविर लगाया गया। इसमें 46वीं वाहिनी के डॉ. शाश्वत व्यास के सान्निध्य में ग्रामीणों के स्वास्थ्य का परिक्षण कर दवाइयां वितरित की गई। इसमें विभिन्न गांवों के लगभग 123 ग्रामीण लाभांवित हुए। सरपंच डॉ. अशोक मेघवाल उपस्थित रहे। परिचर्चा में कार्यवाहक कमाण्डेंट ने जिला कलक्टर को ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत करवाया। इस पर उन्होंने समाधान का आश्वासन दिया।

 

Jaislamer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

दंत चिकित्सा शिविर
नाचना . राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चल रहे दो दिवसीय दंत रोग चिकित्सा शिविर मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। स्थानीय राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहे शिविर में डॉ. मुकेश सोनी व डॉ. हर्ष चौधरी ने यहां आए 150 मरीजों के दांतों की जांच की। इनमें से 83 ग्रामीणों व विद्यार्थियों का उपचार किया।

137वां नि:शुल्क नेत्र जांच व लैंस प्रत्यारोपण शिविर 25 को
जैसलमेर . जन सेवा समिति एवं जिला अंधता निवारण समिति के संयुक्त तत्वावधान में 137वां नि:शुल्क नेत्र जांच एवं लैंस प्रत्यारोपण शिविर रविवार को आयोजित होगा। संस्था सचिव एमएल टावरी ने बताया कि स्व. इन्द्राबाई पत्नी स्व. तुलसीदास भाटिया (रूपसी) की स्मृति में उनके पुत्र गोविंदलाल भाटिया की ओर से आयोजित शिविर में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक नेत्र रोगियों की जांच की जाएगी। समिति की नेत्र यूनिट बीसानी नेत्र चिकित्सा केन्द्र में विशेषज्ञ चिकित्सक लोगों की जांच कर मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन करेंगे। समिति अध्यक्ष डॉ. दाउलाल शर्मा ने बताया कि शिविर में मरीजों को आवास, भोजन, दवाइयां, लैंस, व चश्मा आदि की सुविधाएं नि:शुल्क रहेगी। उन्होंने कहा कि मरीज अपने आधार कार्ड की प्रति साथ लावें।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned