scriptकेबिनेट मंत्री ने ऊंटपालकों की समस्याओं की ली जानकारी, मदद का दिलाया भरोसा | Cabinet minister inquired about the problems of camel owners | Patrika News

केबिनेट मंत्री ने ऊंटपालकों की समस्याओं की ली जानकारी, मदद का दिलाया भरोसा

locationजैसलमेरPublished: May 29, 2020 08:47:08 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

केबिनेट मंत्री ने की जनसुनवाई, अधिकारियों को किया निर्देशित
 

केबिनेट मंत्री ने ऊंटपालकों की समस्याओं की ली जानकारी, मदद का दिलाया भरोसा

केबिनेट मंत्री ने ऊंटपालकों की समस्याओं की ली जानकारी, मदद का दिलाया भरोसा

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद शुक्रवार को पोकरण प्रवास पर रहे। उन्होंने अपने निवास फतेह मंजिल पर जनसुनवाई की। इस दौरान क्षेत्र से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे। ग्रामीणों ने पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा, सड़क आदि समस्याओं से अवगत करवाया। केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए जलदाय विभागाधिकारियों को दूर दराज ढाणियों जलापूर्ति सुचारु रखने, अवैध कनेक्शनों को हटाने, लीकेज निकालने, पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं होने पर टैंकरों से पानी पहुंचाने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने डिस्कॉम के अधिकारियों को भी भीषण गर्मी के बाद आंधियों व बारिश के मौसम से पूर्व विद्युत लाइनों व उपकरणों की मरम्मत करने और क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुचारु रखने, विशेष रूप से कृषि कनेक्शनों पर पर्याप्त विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण की महामारी के काल में राज्य के प्रत्येक गरीब, मजदूर वर्ग की मदद के लिए कार्य किया गया तथा हर वर्ग तक हरसंभव मदद पहुंचाई गई। उन्होंने बताया कि प्रवासी लोगों को घरों तक पहुंचाने के साथ यहां निवास कर रहे बाहरी राज्यों के मजदूरों को भी उनके राज्यों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई। जिससे लॉकडाउन के दौरान लोगों को काफी राहत मिली है। उन्होंने बताया कि अभी तक महामारी का असर कम नहीं हुआ है। लगातार मरीज सामने आ रहे है। ऐसे में लोगों को अभी तक सजग व सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों को भीड़ से बचने, मास्क लगाने, सैनेटाइजर का उपयोग करने, सरकार की एडवाइजरी का पालन करने, शाम छह बजे बाद बाजारों को बंद करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव व नियमों का पालन करना ही एकमात्र उपाय है। इस मौके पर कई कांग्रेसजनों ने समस्याओं को लेकर मंत्री को ज्ञापन सुपुर्द किए। जिस पर मंत्री ने समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
ऊंटपालकों की समस्याओं से करवाया अवगत
क्षेत्र में संचालित मरुगंधा परियोजना के पदाधिकारियों ने ऊंटपालकों की समस्याओं को लेकर केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद को ज्ञापन सुपुर्द किया। परियोजना के निदेशक दीनदयाल अरोड़ा, कलस्टर कॉर्डिनेटर नगेन्द्र माथुर, पुखराज जयपाल, गणपतराम गर्ग ने शुक्रवार को मंत्री शाले मोहम्मद से उनके निवास पर मुलाकात की। उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में ऊंटपालन व्यवसाय के समक्ष संकट उत्पन्न होने लगा है। उन्होंने ऊंटपालन में आ रही समस्याओं से अवगत करवाया। उन्होंने मरुगंधा परियोजना की ओर से ऊंटपालन व्यवसाय को लेकर किए जा रहे जनजागरण, ऊंटनी के दूध संग्रह की योजना, मिलने वाले रोजगार से भी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि संस्था गंगाराम की ढाणी व खेतोलाई में बल्क मिल्क कूलर लगा रही है। यहां ऊंटनी के दूध का कई दिनों तक संग्रह किया जाएगा तथा इस दूध से कई प्रकार की खाद्य वस्तुएं बनाई जाएगी। उन्होंने इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और विधायक मद से सहयोग की मांग की। जिस पर मंत्री ने सहयोग का भरोसा दिलाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो