scriptCamp organized in Devikot and Morani Gram Panchayat | देवीकोट व मोराणी ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन | Patrika News

देवीकोट व मोराणी ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन

-मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविरों का आगाज

जैसलमेर

Published: November 15, 2021 01:52:24 pm

जैसलमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविरों का रविवार को विधिवत आगाज किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहू ने बताया कि मोराणी व देवीकोट में आयोजित शिविरों में ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधाओं से लाभान्वित किया गया। देवीकोट में आयोजित मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीव शिविर का विधिवत आगाज जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदै ने फीता काटकर किया। विधायक रूपाराम ने बताया कि इन शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों को ग्राम पंचायत स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त होगी और विभागीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। देवीकोट में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहू, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सम डॉ. राजेंद्र पालीवाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम अजयसिंह कड़वासरा, जिला नोडल अधिकारी पवन शर्मा, जिला आशा समन्वयक देवराजए देवीसिंह भाटी, चिकित्सा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय जनप्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे। मोराणी में आयोजित शिविर में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य ) डॉ. एमडी सोनी, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी सांकड़ा डॉ. लोंग मोहम्मद, जगदीश कुमार उपस्थित थे। शिविरों में शिशु रोग, स्त्रीरोग, दन्तरोग विशेषज्ञ के अलावा आयुष चिकित्सकों की सुविधा प्रदान की गई। इसके साथ ही शिविरों में नर्सिगकर्मी, लैब टेक्नीशियन, लैब सहायक, एलएचवी, एसटीएस, एसटीएलएस, फार्मासिस्ट, एएनएम, आशा सहयोगिनी, स्वास्थ्य मित्र व कोविड स्वास्थ्य सहायकों की सेवाएं ली गई। डॉ. साहू ने बताया कि सोमवार 15 नवम्बर को सदराऊ, दबडी व बारठ का गाव पंचायतों में शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि शिविरों के आयोजन के लिए चिकित्सा अधिकारियों को द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है।
शिविरों में बीमारियों का इलाज
शिविरों में संचारी व गैर संचारी, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, प्रसव पूर्व जांच, आंखों की जांच, मोतियाबिंद, टीबी, एएफबी, सिलोकोसिस, कुष्ठ रोग के इलाज के साथ ही कोविड टीकाकरण व नियमित टीकाकरण भी किया गया। डॉ. साहू ने बताया कि शिविरों में जननी सुरक्षा योजना, शिशु सुरक्षा, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया गया। इसके अलावा सीमित परिवार के प्रति जागरूकता एवं परिवार कल्याण के साधनो का वितरण भी किया गया। शिविरों में मरीजों की सभी जांचे मौके पर ही की गई तथा सभी मरीजों को दवाईयां नि:शुल्क प्रदान की गई। शिविर में एसएमएस कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी विभाग के कार्डियोजिस्ट, न्यूरोलोजिस्ट, नेफ्रोलोजिस्ट से ई-संजीवनी टेलीमेडीसन की ओर से परामर्श सेवाएं भी उपलब्ध करवाई गई।
देवीकोट व मोराणी ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन
देवीकोट व मोराणी ग्राम पंचायत में शिविर का आयोजन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंदबिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से 9 की मौत, 3 की हालत गंभीररेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.