script7,900 रुपए मानदेय की नौकरी के लिए बाहरी जिलों से पहुंचे अभ्यर्थी | Candidates arrived from outside districts for the honorarium job of Rs | Patrika News

7,900 रुपए मानदेय की नौकरी के लिए बाहरी जिलों से पहुंचे अभ्यर्थी

locationजैसलमेरPublished: Jun 24, 2021 08:32:45 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-कोविड स्वास्थ्य सहायक पद के लिए कागजातों का हुआ सत्यापन-जिले में 422 पदों पर होनी है भर्ती

7,900 रुपए मानदेय की नौकरी के लिए बाहरी जिलों से पहुंचे अभ्यर्थी

7,900 रुपए मानदेय की नौकरी के लिए बाहरी जिलों से पहुंचे अभ्यर्थी


जैसलमेर. कोरोना संक्रमण की कड़ी तोडऩे में मदद के लिए सरकार ने तीसरी लहर से पहले कवायद के तहत जिलों में कोविड स्वास्थ्य सहायकों की नियुक्ति करने का फैसला किया है। यहां 7900 रुपए के मानदेय वाले इस पद के लिए बुधवार को डेडानसर मार्ग स्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय पर जीएनएम-बीएससी नर्सिंग की योग्यता रखने वालों के कागजातों का सत्यापन रखा गया। जिले में कोविड स्वास्थ्य सहायक के 422 पद मंजूर किए गए हैं। इसके लिए करीब छह सौ आवेदन प्राप्त हुए और दस्तावेजों का सत्यापन करवाने तीन सौ जने पहुंचे। जैसलमेर मुख्यालय पर भर्ती की इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए जिलावासियों के अलावा सीकर, झुंझुनूं, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर आदि बाहरी जिलों से अभ्यर्थी पहुंचे हुए नजर आए। सरकार ने संविदा की तर्ज पर इस नियुक्ति के लिए 7900 रुपए का प्रतिमाह मानदेय निर्धारित किया हुआ है। सीएमएचओ डॉ. कमलेश चैधरी ने बताया कि सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया गया है। आगामी दिनों में अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा।
बेरोजगारी है साहब…
सीएमएचओ कार्यालय में कई महिला अभ्यर्थी भी पहुंची हुई नजर आई, जिनके साथ छोटे.छोटे बच्चे भी थे। इसके अलावा बड़ी तादाद में अभ्यर्थी कार्यालय परिसर के भीतर व बाहर चिलचिलाती धूप में अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। जब पत्रिका टीम ने उनसे पूछा किए सैकड़ों किलोमीटर दूर 7900 रुपए के मानदेय पर काम करने के लिए वे आए हैं, तब कई अभ्यर्थियों का दर्द उमड़ता दिखा। उन्होंने कहा किए यही तो बेरोजगारी है। साल 2010 के बाद जीएनएम की सीधी भर्ती नहीं हुई है। इस तरह के कार्य करने पर उन्हें बोनस अंक मिलेंगे, जो आगामी भर्ती में उनके काम आएंगे। नागौर व जोधपुर से आए अभ्यर्थियों ने माना कि, जितना मानदेय मिलेगा, उससे ज्यादा तो उनका मासिक खर्च हो जाएगा।
यहां किया जाएगा नियुक्त
जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन कोविड स्वास्थ्य सहायक नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा शहरी वार्डों में प्रत्येक में दो जनों को नियुक्त किया जाएगा। जहां उनका नियोजन जिला अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन मॉनीटर और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में किया जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो