JAISALMER NEWS- इसके अभाव में बात करने लायक भी नहीं रहे इस गांव के ग्रामीण

ग्रामीरण हुए परेशान...उपकरण का टोटा तो सार-संभाल भी करे कौन?

By: jitendra changani

Published: 21 May 2018, 07:20 PM IST

लडखड़़ाई सेवाओं का खामियाजा भुगत रहे ग्रामीण
नाचना(जैसलमेर). सीमावर्ती क्षेत्र मेें भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड बीएसएनएल के दूरभाष केन्द्रों पर उपकरणों की कमी व उनके समय पर रख रखाव नहीं होने तथा आए दिन ओएफसी केबल कट जाने के कारण लम्बे समय से बीएसएनएल की सेवाएं लडखड़़ाई हुई है। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। जानकारों की मानें तो दूरसंचार क्रांति के चलते नाचना मुख्यालय पर बीएसएनएल का दूरभाष केन्द्र स्थापित है। यहां कई मशीनों को भीषण गर्मी व बढ़ रहे तापमान के कारण एयर कंडीशनर एसी की आवश्यकता होती है, लेकिन यहां निगम की ओर से एसी की व्यवस्था नहीं होने के कारण भीषण गर्मी के कारण आए दिन कई मशीनें व उपकरण बंद हो जाते है। ऐसे में दूरसंचार सेवाएं भी लडखड़़ा जाती है। जिसका खामियाजा क्षेत्र में निवास कर रहे उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

यूं बन रही कोढ़ में खाज की स्थिति
क्षेत्र में जगह-जगह बीएसएनएल की ओएफसी भूमिगत केबल लगी हुई है। यहां गांव में सीवरेज लाइन लगाने व अन्य जगहों पर जलदाय विभाग की पाइपलाइन अथवा निजी कंपनियों की केबल लगाने के दौरान भी आए दिन ओएफसी केबल कट जाती है। जिसे समय पर ठीक नहीं किया जाता है। ऐसे में कई जगह केबल के पैयर निष्क्रिय हो चुके है, जिससे बीएसएनएल सेवाएं प्रभावित हो रही है।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी यही हाल
नाचना गांव के अलावा क्षेत्र के अवाय गांव में भी दूरभाष केन्द्र स्थापित है। यहां भी यही हाल है। यहां केन्द्र पर एसी तो दूर पंखे भी नहीं है तथा खिड़कियों को भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में मशीनरी कक्ष में हवा जाने के लिए जगह नहीं है तथा गर्मी के कारण उपकरण जलकर खराब हो रहे है। दिधु गांव स्थित दूरभाष केन्द्र पर मोबाइल टावर से वर्ष 2000 में बैटरियां चोरी हो जाने के कारण गत 18 वर्षों से सेवाएं बंद है। यहां दिखावे के लिए मात्र मोबाइल टावर खड़ा है, लेकिन उसकी सेवाएं बंद है। इसी प्रकार भारेवाला में मोबाइल टॉवर लगाने के बाद आज तक सेवाएं शुरू ही नहीं की गई है। इसके अलावा नाचना मुख्यालय पर बीएसएनएल मोबाइल रिचार्ज कूपन का न तो कोई अधीकृत डीलर है, न ही यहां रिचार्ज की कोई व्यवस्था है। ऐसे में उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned