script55 मरीजों की जांच में 04 में पाया मोतियाबिंद | Cataract was found in 04 in 55 patients tested | Patrika News

55 मरीजों की जांच में 04 में पाया मोतियाबिंद

locationजैसलमेरPublished: Jan 28, 2022 09:46:38 am

Submitted by:

Deepak Vyas

55 मरीजों की जांच में 04 में पाया मोतियाबिंद

55 मरीजों की जांच में 04 में पाया मोतियाबिंद

55 मरीजों की जांच में 04 में पाया मोतियाबिंद

जैसलमेर. जन सेवा समिति व सीमाजन कल्याण समिति के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को आयोजित नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर में 55 मरीजों की जांच कर परामर्श दिया, जिसमें 04मरीजों के मोतियाबिंद पाया गया। प्रवक्ता अमृत भूतड़ा ने बताया कि सुमित्रा टावरी नेत्र जांच केंद्र, सीमा जन छात्रावास परिसर में स्थित आधुनिक जापानी मशीनों से सुसज्जित केंद्र में इस गुरुवार को आयोजित नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर मे ऑपरेशन के बाद फोलो-अप जांच कर दवाई व अन्य सावधानियों के बारे में जानकारी दी। चश्मा 2 माह के बाद नि:शुल्क दिया जाएगा। अन्य मरीजों की आंखों की जांच कर परामर्श दिया गया। मोतियाबिंद के चयनित मरीजों को जैसलमेर में गीता आश्रम चौराहे पर स्थित बिसानी नेत्र चिकित्सा केंद्र में 25 तारीख को लगने वाले नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविरएजैसलमेर में नेत्र लेंस प्रत्यारोपण के ऑपरेशन करवाने की सलाह दी। समिति अध्यक्ष डॉ दाऊलाल शर्मा ने बताया कि हर महीने 25 तारीख को लगने वाले निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविरों में मोतियाबिंद के लेंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन, दवाई, काला चश्मा आदि नि:शुल्क दिया जाता है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के कोविड.19 टीकाकरण हो चुका है उन्हीं लोगों को मोतियाबिंद के ऑपरेशन हेतु भर्ती किया जाएगा इसलिए आगामी 25 तारीख तक टीकाकरण करवा लें।
शिविर में राष्ट्रीय स्वम संघ के सह जिला संघचालक चिरंजीलाल सोनी, उतमाराम जाटोल, कैलाश शर्मा व छात्रावास के स्वम सेवको ने सेवाएं दी।
गहराया पेयजल संकट, सौंपा ज्ञापन
जैसलमेर.शहर के सुदासर कॉलोनी क्षेत्र के निवासियों ने नगरपरिषद सभापति को ज्ञापन प्रेषित कर पेयजल समस्या से अवगत कराया है। ज्ञापन में अभय ओड के नेतृत्व में वार्डवासियों ने अवगत कराया कि कॉलोनी में 300 परिवार निवास कर रहे हैं। यहां पानी का संकट गहरा रहा है और नई पाइप बिछाने की दरकार है। उन्होंने इस संबंध में शीघ्र कवायद करने का आग्रह किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो