scriptCelebrated the festival of Gangaur with gaiety | गणगौर का पर्व हर्षोल्लास से मनाया | Patrika News

गणगौर का पर्व हर्षोल्लास से मनाया

- ईसर-गौर की सवारी निकाली व पूजा-अर्चना की

जैसलमेर

Updated: April 04, 2022 08:38:52 pm

पोकरण. गणगौर का पर्व सोमवार को परंपरागत, धार्मिक मान्यताओं व उत्साह के साथ कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुहागिनों की ओर से अमर सुहाग व कुंआरी कन्याओं की ओर से अच्छे व सुयोग्य वर की कामना को लेकर मनाया जाना जाने वाला गणगौर पर्व कस्बे में उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर महिलाओं व कन्याओं ने भगवान शिव के प्रतीक ईसर व देवी के प्रतीक गौर की प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की। कस्बे के नेहरु बालोद्यान में जाकर गणगौर की कथा व पूजा अर्चना की। दिनभर नए परिधानों व आभूषणों से सजी-धजी महिलाओं, युवतियों व कन्याओं के समूह ढोल नगाड़ों के साथ नेहरु बालोद्यान, तालाब व बावडिय़ों की ओर जाते हुए देखे गए। प्रत्येक मोहल्ले से महिलाओं के झुण्ड सिर पर कलश उठाकर, मंगल गीत गाते हुए नेहरु बालोद्यान पहुंची। जिससे कस्बे में माहौल धर्ममय हो गया। इन महिलाओं व युवतियों ने बगीचों, तालाबों व बावडिय़ों पर गणगौर की कथा कर पूजा-अर्चना की। उन्होंने दिनभर व्रत रखकर अपने पति की दीर्घायु व सुयोग्य वर के लिए प्रार्थना की।
शाम को हुआ मेले का आयोजन
शाम के समय परंपरागत रूप से पोकरण फोर्ट में गणगौर मेले का आयोजन किया गया। यहां ईसर-गौर की प्रतिमाओं को शृंगार चौकी पर दोपहर तीन बजे बाद सजाया गया। यहां पोकरण फोर्ट में वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ कस्बे की सैकड़ों महिलाओं ने गौर माता की पूजा-अर्चना की व अच्छे घर-वर की कामना की। शृंगार चौकी से ईसर-गौर की प्रतिमाओं की सवारी निकाली गई, जो पोकरण फोर्ट में ही स्थित मेनमालिया भुर्ज के पास पहुंची। यहां स्थित घने वृक्षों में विधि-विधान से उनके विवाह की रस्म अदायगी की गई। उसके पश्चात् प्रतिमाओं को पुन: फोर्ट में स्थित एक कक्ष में लाकर रखा गया। इस मौके पर फोर्ट में आयोजित मेले में सैंकड़ों की संख्या में महिलाओं व बच्चों ने भाग लिया।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी मनाया पर्व
पोकरण (आंचलिक). क्षेत्र के फलसूण्ड गांव में माहेश्वरी महिला मंडल के तत्वावधान में गणगौर का पर्व मनाया गया। ईसर व गौर की प्रतिमाओं का शृंगार किया गया। इसके बाद एक शोभायात्रा निकाली गई, जो गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए पुन: माहेश्वरी भवन पहुंची। यहां गणगौर पर्व मनाने के साथ ईसर व गौर के विवाह की रस्म अदा की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही और मंगल गीत गाए। मंडल के संरक्षक जितेन्द्र राठी ने गणगौर पर्व का महत्व बताया।
नाचना. गांव में गणगौर का पर्व सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सोमवार शाम पांच बजे नाचना फोर्ट में गवर माता की प्रतिमा को सजाया गया और पूजन किया गया। साथ ही शोभायात्रा भी निकाली गई। गणगौर के पर्व पर प्रतिवर्ष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सोमवार को दोपहर बाद फोर्ट में गवर माता की प्रतिमा सजाई गई। क्षेत्र की बड़ी संख्या में महिलाएं यहां दर्शनोंं व पूजन के लिए पहुंची। पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा किला चौक से होते हुए पदमसिंह भोमियाजी मंदिर चौक पहुंची। यहां गवर माता की आरती उतारकर जलपान की रस्म अदा की गई। इसके बाद शोभायात्रा पुन: फोर्ट पहुंची। यहां खोल-भराई रस्म के बाद कुंवारी कन्याओं ने सुयोग्य वर प्राप्त करने और विवाहित महिलाओं ने अपने पति की दीर्घायु के साथ परिवार में सुख समृद्धि की कामना की। गौरतलब है कि रियासतकाल के दौरान बीकानेर के राज दरबार की ओर से जैसलमेर से ईसर की प्रतिमा चुरा ली गई थी। तब से जैसलमेर व नाचना में गणगौर के मौके पर गवर माता की प्रतिमा ही सजाई जाती है और शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है।
गणगौर का पर्व हर्षोल्लास से मनाया
गणगौर का पर्व हर्षोल्लास से मनाया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमतWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.