scriptशहीद पूनमसिंह भाटी का बलिदान दिवस मनाया | celebrates the sacrifice day of Shaheed Poonam Singh Bhati | Patrika News

शहीद पूनमसिंह भाटी का बलिदान दिवस मनाया

locationजैसलमेरPublished: Sep 09, 2018 08:36:54 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

भारतीय चौकी भूटो वाला के अमर शहीद पूनमसिंह भाटी का बलिदान दिवस समारोह श शुक्रवार को मनाया ।

jaisalmer

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

जैसलमेर. भारतीय चौकी भूटो वाला के अमर शहीद पूनमसिंह भाटी का बलिदान दिवस समारोह श शुक्रवार को मनाया । अमर शहीद पूनमसिंह स्मृति संस्थान की ओर से पूनम स्टेडियम में सुबह साढ़े 8 बजे कार्यक्रम आयोजित कर शहीद पूनमसिंह को श्रद्धांजलि दी और उनके बलिदान को नमन किया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर मातादीन शर्मा , जबकि विशिष्ट अतिथि विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री और पूर्व विधायक गोवद्र्धन कल्ला रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्वराजघराने के बृजराजसिंह ने की। गौरतलब है कि शहीद पूनमसिंह भाटी ने दुश्मन के दांत खट्टे कर दिए थे। आज भी शहीद के बलिदान को जिले के बाशिंदें गर्व के साथ बखान करते हैं। शहीद पूनमसिंह का जन्म जैसलमेर जिले के गांव हाबूर में हुआ था। इनके पिता का नाम जयसिंह भाटी व माता का नाम धाय कंवर था। देश हित के लिए जब भाटी ने प्राण न्योछावर किए, तक उनकी आयु केवल 25 वर्ष की ही थी। वह अविवाहित थे। मरणोपरान्त 26 जनवरी 196 6 को गणतंत्र दिवस समारोह में उन्हें पुलिस अग्नि सेवा पदक से सम्मानित किया गया तथा राजस्थान सरकार की ओर से शहीद परिवार को गंगानगर में 25 बीघा जमीन आवंटित की गई। तत्कालीन मुख्यमंत्री भैरोसिंह शेखावत ने पूनम स्टेडियम में शहीद की प्रतिमा का अनावरण कर इनकी याद को चिरस्थाई किया। संचार साधनों का अभाव सीमित कारतूस व हथियार पानी की कमी, दुर्गम रेतीला रण क्षेत्र और विपरित हालात में भी पूनमसिंह भाटी ने असीम साहस व अदम्य शौर्य दिखाया।
चूंधी गणेश मेले की तैयारियां जोरों पर
जैसलमेर. शहर से 12 कि.मी. दूर स्थित चून्धी गणेश मंदिर में आगामी 13 सितम्बर 2018 को गणेश चतुर्थी पर्व पर 32 वां चूंधी गणेश महोत्सव परम्परागत रूप से मनाया जाएगा। चून्धी गणेश मेला आयोजन समिति के संयोजक ग्वालदास मेहता ने बताया कि गणेश मेले को सुव्यवस्थित एवं महोत्सव के रूप में मनाने के लिए शुक्रवार शाम डॉ. दाउलाल शर्मा, अध्यक्ष जन सेवा समिति जैसलमेर की अध्यक्षता और चून्धी गणेश मंदिर के पुजारी अनुप गौतम महाराज, प्रकाश कोठारी , बालकृष्ण कोठारी सूरत, डॉ. लक्ष्मीनारायण नागौरी तथा राणीदान सिंह चौधरी के सानिध्य मे मंदिर परिसर में मेला आयोजन समिति की बैठक हुई। इस दौरान समितियों का गठन कर कार्यकर्ताओं को उनके दायित्व सौपें गए। बैठक में मेले को पोलीथिन मुक्त एवं हेलमेट युक्त बनाने, मंदिर के मुख्य द्वार पर बिजली व्यवस्था बढ़ाने, मेले संबंधी यातायात व्यवस्था में सुधार करने, दर्शानार्थियों के लिए माकूल सुविधाएं उपलब्ध कराने, मंदिर परिसर में स्थित महादेव मंदिर का शृंगार एक दिन पूर्व करने, मेला परिसर में नियंत्रण कक्ष की स्थापित करने, एंबुलेंस की व्यवस्था करने और पानी के टेंकरो की व्यवस्था करने के संबंध में चर्चा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो