चेंजमेकर अभियान: युवाओं को नया संदेश देने की जरूरत

चेंजमेकर अभियान: युवाओं को नया संदेश देने की जरूरत

Deepak Vyas | Publish: Sep, 07 2018 05:21:22 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

राजस्थान पत्रिका की ओर से स्वच्छ राजनीति को लेकर चलाए जा रहे चेंजमेकर अभियान के तहत गुरुवार को स्थानीय राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ प्रत्याशियों व छात्रों ने स्वच्छ राजनीति की शपथ ली।

पोकरण. राजस्थान पत्रिका की ओर से स्वच्छ राजनीति को लेकर चलाए जा रहे चेंजमेकर अभियान के तहत गुरुवार को स्थानीय राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ प्रत्याशियों व छात्रों ने स्वच्छ राजनीति की शपथ ली। चेंजमेकर विजय व्यास ने संबोधित करते हुए कहा कि राजनीति की शुरुआत महाविद्यालयों से ही होती है। छात्र छात्राओं को महाविद्यालयों में स्वच्छ राजनीति करते हुए आगे बढना चाहिए तथा युवाओं में नया संदेश देना चाहिए। उन्होंने लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार चुनाव में भाग लेने, विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर संघर्ष करने, छात्रहितों की रक्षा के लिए हर समय तैयार रहने की बात कही। उन्होंने राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर बदलाव के नायक अभियान के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी तथा अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से भावीपीढी को भी राजनीति की जानकारी होगी और वे आगे बढ सकेगी। उन्होंने राजनीति को स्वच्छ बनाने, लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर पार्षद अरशदअली, छात्रनेता हरिसिंह चंपावत, सांगसिंह गड़ी, पंकज सैनी, अनिल व्यास, ललित व्यास सहित छात्र उपस्थित थे।

डेप रक्षक देंगे बेटियां हैं अनमोल का संदेश
-आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
जैसलमेर. डाटर्स आर प्रीशियस अभियान के तहत 7 सितम्बर 2018 शुक्रवार को जिले की 33 ग्राम पंचायतों पर बेटी पंचायत डेप 3 का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर डेप रक्षकों की आमुखीकरण कार्यशाला 6 सितम्बर को स्वास्थ्य भवन जैसलमेर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर की अध्यक्षता में आयोजित होगी। डॉ. बुनकर ने बताया कि बेटी पंचायत में डॉटर्स आर प्रिशियस कार्यक्रम के तहत सितम्बर माह की 7, 14, 25 व 28 तारीख को 4 चरणों में मिलाकर सभी 140 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्रामीणजनों के साथ संवाद होगा। डॉ. बुनकर ने बताया कि बेटी पंचायत का उद्देश्य प्रत्येक घर प्रत्येक जन तक बेटियां अनमोल है.. का संदेश पहुचाना व जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करना है । उन्होंने बताया कि अभियान में चिकित्सा विभागए महिला एवं बाल विकास विभाग एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

डेप रक्षकों को दिया प्रशिक्षण
बेटी पंचायत को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य भवन में डेप रक्षकों को बेटियां अनमोल है.. संदेश प्रभावशाली ढंग से आमजन तक पहुंचाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। विभाग के बीपीएम, चिकित्साधिकारी, आयुष चिकित्सक, आरकेएसके काउंसलर, आशा सुपरवाइजर, मेलनर्स स्वयंसेवक के रूप में शामिल हुए। प्रशिक्षण में डीपीएम एनएचएम अजय कुमार व डीपीएम एनयूएचएम विजय सिंह की ओर से मूलत: बेटी-बेटे को लेकर प्रचलित अंतरों को भ्रम साबित करने और मिथ्या धारणाओं को तोडऩे के गुर सिखाए गए। जिला आइइसी समन्वयक उमेश आचार्य ने पावर पोइंट प्रेजेंटेशन द्वारा डेप रक्षकों को बेटी बचाओ के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned