script

Jaisalmer News- स्वच्छता को लेकर पोकरण में हो रहा बदलाव, फिर भी आपको नहीं होगा यकीन

locationजैसलमेरPublished: Dec 26, 2017 10:50:09 am

Submitted by:

jitendra changani

स्वच्छता सर्वेक्षण में पोकरण नगरपालिका लेगी भाग, तैयारियां शुरू-स्वच्छता को लेकर किया जा रहा जनजागरण, लिखवाए जा रहे स्लोगन

Jaisalmer patrika

patrika news

जैसलमेर(पोकरण). पोकरण उपखण्ड क्षेत्र के पोकरण शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कईं नवाचारों के साथ प्रयोग किए जाएंगे। जिससे अब से पहले कभी नहीं किया गया। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इन नवाचारों के साथ शहर का सौन्दर्य निखर उठेगा। जिससे यहां की नगरपालिका स्वच्छता के सर्वेक्षण में उम्मीद की कसौटी पर खतरा उतरेगी।
स्वच्छता सर्वेक्षण में पोकरण नगरपालिका लेंगी भाग

आगामी 4 जनवरी से देश भर में शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में पोकरण नगरपालिका भी भाग लेंगी। इसको लेकर कस्बे में तैयारियां शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि सरकार की ओर से 4 जनवरी से देश भर में स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाएगा। जिसके अंतर्गत नगर निगम, परिषद व नगरपालिकाओं की ओर से आवेदन किए जाएंगे तथा स्थानीय स्तर पर स्वच्छता को लेकर आमजन को जागरुक किया जाएगा। सरकार की ओर से सर्वेक्षण करवाकर स्वच्छ नगरपालिका को प्रदेश स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
सर्वेक्षण को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है तथा आमजन को स्वच्छता को लेकर जागरुक किया जा रहा है। अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्रोई ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत मुख्य रूप से शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि कस्बे में सभी घरों में शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। इसके अलावा सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण करवाकर शहर को ओडीएफ किया जा रहा है।
दुकानों पर लगेंगे कचरा पात्र
अधिशासी अधिकारी विश्रोई ने बताया कि नगरपालिका की ओर से गत चार माह से कचरा संग्रहण के लिए प्रत्येक घर पर दो-दो बाल्टियों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोग इन बाल्टियों का उपयोग कर रहे है।इसके अलावा कचरा संग्रहण वाहन भी दिन में दो बार प्रत्येक गली व वार्ड से घर-घर जाकर कचरा संग्रहण कर रहे है। उन्होंने बताया कि घरों में कचरा पात्र देने के बाद अब द्वितीय चरण में दुकानों के आगे कचरा पात्र रखवाए जाएंगे। जिससे मुख्य मार्गों व बाजारों में कचरा नहीं बिखरेगा तथा गंदगी नहीं होगी।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

ट्रेंडिंग वीडियो