JAISALMER PATRIKA ABHIYAN- बदलेगी राजनीति तो विकास को मिलेगी गति

By: jitendra changani

Published: 19 Apr 2018, 07:07 PM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/5

जैसलमेर में चेंजमेकर अभियान के तहत चर्चा करते हुए।

जैसलमेर. अक्षय तृतीया पर ग्राम पंचायत डाबला में चेंजमेकर: बदलाव के नायक अभियान के तहत बैठक आयोजित हुई। इस दौरान राजनीति मेंं स्वच्छता के संबंध में चर्चा की गई। ग्रामीण तनसिंह झाला, भंवरसिंह, भीमसिंह, रेवंतसिंह, अमनसिंह बाहला बस्ती, दुर्गसिंह, धाकलसिंह, विक्रमसिंह, मगसिंह, भीमसिंह झाला आदि ने अवगत कराया कि जिस उम्मीद से सरकार उम्मीदवार चुनती है, वह जनता के कार्य पर खरा नहीं उतरता है। जनता के पास कोई अधिकार नहीं है। जनता के पास राइट टू रिकॉल का अधिकार होना चाहिए, यदि जनप्रतिनिधि काम नहीं करता है तो जनता वापस बुलाने का अधिकार जनता के पास होना चाहिए। उन्होंने देश की राजनीति में युवाओं को अवसर देने की जरूरत पर बल दिया, ताकि वे देश के भविष्य का निर्माण कर सके।
फतेहगढ़. पत्रिका की ओर से देश की राजनीति स्वच्छ बनाने को लेकर चलाए जा रहे चेंजमेकर बदलाव के नायक महाअभियान के तहत बुधवार को फतेहगढ उपखंड मुख्यालय स्थित नाइयों के वास सार्वजनिक सभा भवन में युवाओं व बुजुर्गों ने चर्चा की। इस दौरान कार्यक्रम मेंं उपस्थित लोगों ने महाअभियान की सराहना की। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने वर्तमान समय में राजनीति में फैली गंदगी को साफ करने के लिए साथ देने का वादा किया। ग्रामीणों का मानना है कि यह अभियान सार्थक होगा और राजनीति में अच्छे लोगों को आगे आने का मौका मिलेगा। लोगों ने कहा कि इस अभियान से कहीं न कहीं तक राजनीति में स्वच्छ छवि के लोगों को आगे आने का मौका मिलेगा। बुजुर्गों का मानना है कि अभियान से युवाओं को आगे आने का मौका मिलेगा तथा जन-जन में जागरुकता उत्पन्न होगी। सरपंच सवाईलाल सैन ने कहा कि ऐसे अभियान की आवश्यकता है। राजनीति राष्ट्रवाद और समाजवाद की होनी चाहिए न कि व्यक्तिवाद की। पत्रिका के इस अभियान से राजनीतिक पार्टियों को सबक लेना चाहिए और स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाने में सहयोग देना चाहिए। दौलत परिहार ने कहा कि पत्रिका के अभियान से राजनीति में बढ़ते अपराधीकरण और जातिवाद पर अंकुश लगेगा और स्वच्छ छवि के लोगों को आगे आने का मौका मिलेगा। लोगों में जागृति आएगी और नया परिवर्तन देखने को मिलेगा। मोतीलाल सोलंकी ने कहा कि अभियान से युवाओं को आगे बढऩे में मदद मिलेगी और राष्ट्र के निर्माण में भी यह सार्थक होगा। युवा आगे आएंगे तो समाज और देश का भला होगा।इस अभियान से ईमानदार लोगों को आगे आने का भी मौका मिलेगा। चुनाराम चौधरी ने कहा कि चेंजमेकर बदलाव के नायक अभियान राजनीतिक दलों के नेताओं को सोचने पर मजबूर करेंगा। इससे स्वच्छ छवि के लोगों को आगे बढऩे का मौका मिलेगा। धर्माराम जाणी ने कहा कि अभियान से स्वच्छ छवि के लोग आगे आएंगे और आना भी चाहिए। पढ़े.लिखे होने के साथ ही उनमें काम करने की लगन होगी। जिससे वे अच्छे निर्णय लेंगे और गलत परिणाम सामने नहीं आएंगे।


पोकरण. राजनीति मे स्वच्छता, बेदाग छवि के लोगों को राजनीति में लाने तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जारहे महाअभियान चेंजमेकर बदलाव के नायक के तहत बुधवार को मदरसा इस्लामिया दारूल उलूम में मदरसे के मौलानाओं की बैठक आयोजित हुई। हाफिज उभेदुल्ला की सदारत मे आयोजित बैठक में मौलानाओं ने राजस्थान पत्रिका के इस कार्यक्रम की सराहना की तथा इसे लोकतंत्र की मजबूती व राजनीति में स्वच्छता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया। चर्चा में मौलाना अब्दुल हुई, मौलान रहमतुल्ला कासमी,मौलाना मोहम्मद इस्माईल, मौलाना अरशद अली, मुंशी फतेह मोहम्मद ने कहा कि देश की राजनीति मे जो बुराइयां बढ़ रही है, उसको मिटाने के लिए अच्छी सोच, स्वच्छ छवि, बेदाग व्यत्क्तित्व के लोगों को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राजनीति मे जाति, धर्म व धन-बल व बाहुबल बढ़ता जारहा है, जो देश की राजनीति व मुल्क के संविधान के लिहाज से ठीक नही है। उन्होंने सामाजिक संगठनो को एकजुट होकर राजनीति को स्वच्छ करने के लिए समाज में जनजागरण करने व पत्रिका की इस मुहिम को सहयोग करने की बात कही।
रामदेवरा. राजनीती में किस तरह बदलाव लाकर स्वच्छ राजनीति की जाए, किस तरह के लोग इसमे आगे आए और जो भ्रष्टाचार को दूर कर सके..। कुछ इसी तरह के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए रामदेवरा में बैठक का आयोजन होगा। समाजसेवी झबरसिंह ने कहा कि साफ छवि के युवा लोगों को इसमे रूचि लेकर आगे आना चाहिए व भारतीय राजनीति में बदलाव लाने के सभी संभावित प्रयास करने चाहिए। युवा व्यापारी अशोक चौहान ने कहा कि राजनीति में जिनके दामन दागदार है, उन पर चुनाव आयोग को पूर्ण सख्ती करनी चाहिए। युवा शिव रंगा व दिलीपसिंह ने कहा कि जब तक भ्रष्टाचार खत्म नही होगा, तब तक इसे सुधारना संभव नहीं है। मतदाताओं को भी अपनी जिमेदारी समझनी चाहिए जो धन बल पर चुनाव लड़ते है व जीतते है। स्थानीय गणेश मंदिर में दो घंटे तक चली चर्चा में सभी ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, जिसमे पूनमसिंह, गुलशन अग्रवाल, ओम प्रकाश, जुगल रंगा, जगदीश कुमावत, दिलीप सिंह सहित अन्य युवा लोगों ने विचार व्यक्त किए।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned