भीषण गर्मी में 'बिजली' दे रही धोखा, जिम्मेदारों की नहीं खुल रही नींद !

नोख में विद्युत व्यवस्था लडख़ड़ाई

By: Deepak Vyas

Published: 17 Jun 2020, 08:21 PM IST

नोख. गांव सहित नोख जीएसएस से जुड़े क्षेत्र में भीषण गर्मी के दौर में गत एक महीने से विद्युत व्यवस्था लडख़ड़ाई हुई है। ऐसे में आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । नोख जीएसएस की आपूर्ति लाइन की 33 केवी की लाइन में आए दिन फॉल्ट हो सामने आ रहा है। नोख में घरेलू आपूर्ति की लाइनें भी पुरानी होने से इस भीषण गर्मी के दौर में जवाब दे रही है । घरेलू विद्युतापूर्ति की लाइन टूट जाने या जल जाने पर दो दो दिन तक नहीं बदली जा रही है और भीषण गर्मी में ग्रामीण परेशान हो रहे हैं । मंगलवार दोपहर बाद मुख्य बाजार की ओर जाने वाली लाइन एक बार फिर से जवाब दे गई है। ऐसे में क्षेत्र की विद्युतापूर्ति ठप हो गई है। यहां पर लाइन को दुरुस्त करने या बदलने की कार्यवाही नहीं की जाने से लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी। शाम तक विद्युतापूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी।
जवाब दे रही पुरानी तारें
गांव में विद्युतापूर्ति की लाइनें पुरानी होने से ये आए दिन फॉल्ट हो रही है । डिस्कॉम की ओर से इन्हें समय पर नहीं बदलने से हालात बदतर बने हुए हैं । कभी किसी मोहल्ले की तो कभी किसी ओर मोहल्ले की लाइन फॉल्ट होने से विद्युतापूर्ति ठप हो जाती है । इन्हें दुरुस्त करने या मेंटेनेंस के दौरान पूरे गांव की विद्युतापूर्ति बंद किए जाने से लोगों को आए दिन परेशानी उठानी पड़ रही है।
33 केवी लाइन का फॉल्ट आम समस्या
नोख जीएसएस को जोधपुर जिले के भींवजी का गांव जीएसएस से विद्युतापूर्ति होती है। गत एक महीने में मौसम खराब होने के दौरान कई बार इस लाइन में फॉल्ट आने या पोल गिरने से नोख की आपूर्ति ठप हो चुकी है । बताया जा रहा है पोल व लाइन मामूली आंधी में ही जवाब दे देते हैं । इनके रख-रखाव की ओर समय रहते ध्यान नहीं देने का खामियाजा नोख के ग्रामीण उठा रहे हैं ।
जीएसएस पर सुविधाओं का टोटा
गांव में स्थित जीएसएस पर सुविधाओं का टोटा होने से विद्युत व्यवस्था लडख़ड़ाई हुई है । मुख्य रूप से यहां पर केबल की उपलब्धता नहीं होने से लाइन फॉल्ट या जल जाने पर उसे बदलने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता है । ग्रामीणों को इसके लिए यहां से 90 किमी दूर नाचना जाकर केबल की व्यवस्था करनी पड़ती है। इस दौरान ग्रामीणों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है । इसके अलावा जीएसएस और विधुत लाईनों पर पर्याप्त कर्मचारी नहीं होने से भी विधुत व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने में परेशानी आ रही है ।
रामगढ़. कस्बे में रात्रि 2 बजे से विद्युत आपूर्ति अचानक से काट ली गई इतनी भयंकर गर्मी में लोगो का बुरा हाल हो गया है। मंगलवार देर रात्रि में 2 बजे कस्बे के समीप स्थित 139 बी एस एफ के हेडक्वार्टर को जाने वाली विद्युत लाइन के पोल गिर जाने से पूरे कस्बे की लाइट चली गई। ऐसे में भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल हो गया। सुबह 11 बजे तक उस लाइन को अलग कर कस्बे की विद्युतापूर्ति बहाल हो पाई। सूत्रों के अनुसार रामगढ़ जीएसएस पर ओटो कंट्रोलर स्विच खराब हो रखा है, जिससे कि कोई फॉल्ट आने पर लाइट अपने आप नही कटती।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned