मासिक समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर ने कहा 'प्रोत्साहन राशि का समय पर ऑनलाइन भुगतान करें’

मासिक समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर ने कहा 'प्रोत्साहन राशि का समय पर ऑनलाइन भुगतान करें’

Deepak Vyas | Publish: Sep, 06 2018 04:18:13 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

-ब्लॉक जैसलमेर की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन

जैसलमेर. शहर के स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में ब्लॉक जैसलमेर की मासिक समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में ब्लॉक के सेक्टर के चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं एएनएम उपस्थित थी। डॉ. बुनकर ने जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत लाभान्वित लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन भुगतान समय पर प्रदान करने, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के शेष रहे भुगतान को भी अविलम्ब लाभार्थियों को भुगतान कर शून्य करने, क्षेत्र में मातृ व शिशु स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं व कुशल मंगल कार्यक्रम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और तथा विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की निर्धारित प्रपत्रों में समय पर रिपोर्टिग भिजवाने की बात कही। उन्होंने ब्लॉक क्षेत्र में समस्त विभागीय गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन करने तथा कार्ययोजना अनुरूप निर्धारित लक्ष्यों की शत प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिए। डॉ. बुनकर ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित परिवार कल्याण शिविरों में लक्ष्य अनुरूप नसबंदी केसेज करवाने के निर्देश दिए तथा उन्होंने क्षेत्र में संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
करें प्रभावी क्रियान्वयन
डॉ. बुनकर ने जिले में 10 सितम्बर से आयोजित किए जाने वाले मिशन इन्द्रधनुष गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिमाह चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस व प्रसूति नियोजन दिवसों का आयोजन करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम कडवासरा अजयसिंह कडवासरा ने पीसीटीएस सॉफ्वेयर में समय पर सूचनाओं का इन्द्राज करने, 12 सप्ताह तक गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करने तथा प्रसव बाद घर पर शिशु एवं माताओं की देखभाल आशाओं एवं एएनएम की ओर से आवश्यक रूप से करने की बात कही ।

युवक की संदिग्ध मौत का मामला, जांच को लेकर सौंपा ज्ञापन
जैसलमेर. गत दिनों हुई युवक की संदिग्ध मौत के मामले की निष्पक्ष जांच कराने को लेकर रूपसी, लाणेला, काहला, भादासर, सोनू, खुईयाला, लौद्रवा, चूंधी, रामकुण्डा, तेजुआ सहित अन्य गांवों के लोगों ने अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा है। एससी-एसटी महासंघ के अध्यक्ष प्रदीप राठौड़ व रूपसी सरपंच आम्बसिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने प्रशासन से मिलकर गत 19 अगस्त को रूपसी निवासी तुलछाराम की संदिग्ध मौत की गुत्थि सुलझाने व निष्पक्ष जांच की मांग की है। ज्ञापन में उन्होंने योजनाबद्ध हत्सा किए जाने का संदेह जताते हुए पीडि़त परिवार को न्याय दिलाने की मांग की है। ज्ञापन देने वाले प्रतिनिधि मंडल में पदमसिंह रूपसी, प्रयागसिंह, सावताराम, चनणसिंह, खेताराम, केवलराम, होशियारसिंह, परबतसिंह, रामसिंह, डालाराम, नारायणराम, गोविन्दसिंह, मोहनसिंह, इन्द्रसिंह, अशोक, कल्याणाराम, राउराम, गोरधनराम, मासिंगाराम, सुरताराम, लालाराम, गुमानाराम, सुजाराम, गिरधारीराम, चेतराम, चांदाराम, केशवराम, अजीताराम, नेहचलराम आदि उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned