scriptपोकरण के बच्चों को लगाने है 5-5 पौधे… यहां एक का भी नहीं प्रबंध | Patrika News
जैसलमेर

पोकरण के बच्चों को लगाने है 5-5 पौधे… यहां एक का भी नहीं प्रबंध

शिक्षा विभाग की ओर से प्रति छात्र पांच पौधे के हिसाब से एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है, जबकि पोकरण वन विभाग की नर्सरी में इस बार एक भी पौधा नहीं है। वनविभाग की वजह से शिक्षा विभाग लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहा है।

जैसलमेरJul 03, 2024 / 08:48 pm

Deepak Vyas

jsm news
शिक्षा विभाग की ओर से प्रति छात्र पांच पौधे के हिसाब से एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है, जबकि पोकरण वन विभाग की नर्सरी में इस बार एक भी पौधा नहीं है। वनविभाग की वजह से शिक्षा विभाग लक्ष्य पूरा नहीं कर पा रहा है। शिक्षक व अधिकारियों को चिंता इस बात की खाए जा रहे ही है कि उनको नाहक ही नोटिस आ जाएंगे।
पोकरण क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों में 22 हजार 276 का नामांकन है। ऐसे में कुल एक लाख 11 हजार 380 पौधों का लक्ष्य आवंटित है। विद्यालयों में इको व यूथ क्लब में जो राशि उपलब्ध है, उसका उपयोग पौधरोपण कार्यक्रम में लिया जाना है। इसके अलावा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित पीईईओ विद्यालयों में जीआरपी ग्रांट में भी राशि उपलब्ध है। सरकार के निर्देशानुसार इसी राशि से पौधरोपण किया जाएगा।

सोने से महंगी घड़ाई

अब पोकरण नर्सरी में एक भी पौधा नहीं है। शिक्षा विभाग के स्कूल सुदूर तक है। इनको 45 किमी दूर से पौधे लाने है। एक स्कूल में 50 छात्रों का नामांकन है तो उन्हें 250 पौधों की जरुरत रहेगी। इसके लिए अब परिवहन को गाड़ी का इंतजाम करना होगा। यह 80 किमी तक का गाड़ी का खर्चा देना पड़ेगा। ऐसे में पौधे से ज्यादा परिवहन का खर्चा हो जाएगा। शिक्षक इस फिक्र में है कि यह तो सोने से अधिक घड़ाई पड़ जाएगी।

नहीं लगाए तो नोटिस

शिक्षकों को पौधरोपण करने के राज्य सरकार के निर्देश हैै। सर्वाधिक पौधे भी शिक्षा विभाग को ही लगाने है। हर पीइइओ को यह रिपोर्ट भेजनी है। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, पीइइओ, शिक्षक तक की जिम्मेदारी में रहेगा कि पौधे क्यों नहीं लगे? शिक्षक इस फिक्र में है कि पौधे नहीं मिलने से कहीं उनको नोटिस नहीं मिल जाए।

लक्ष्य एक लाख ग्यारह हजार का

पोकरण क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों में 22 हजार 276 का नामांकन है। ऐसे में कुल एक लाख 11 हजार 380 पौधों का लक्ष्य आवंटित है। सरकार के निर्देशानुसार पौधरोपण करना आवश्यक है।
  • हेमशंकर जोशी, कार्यवाहक मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी सांकड़ा, पोकरण

Hindi News/ Jaisalmer / पोकरण के बच्चों को लगाने है 5-5 पौधे… यहां एक का भी नहीं प्रबंध

ट्रेंडिंग वीडियो