पोकरण में बना मेले जैसा माहौल, पदयात्री संघ डाल रहे है पड़ाव

पोकरण में बना मेले जैसा माहौल, पदयात्री संघ डाल रहे है पड़ाव

Deepak Vyas | Publish: Sep, 16 2018 05:12:06 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 05:12:07 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

क्षेत्र के रामदेवरा गांव में चल रहे अंतरप्रांतीय मेले के चलते पहुंच रहे पदयात्री संघों के कारण कस्बे में भी रोनक बढ गई है तथा चहल पहल देखने को मिल रही है।

पोकरण. क्षेत्र के रामदेवरा गांव में चल रहे अंतरप्रांतीय मेले के चलते पहुंच रहे पदयात्री संघों के कारण कस्बे में भी रोनक बढ गई है तथा चहल पहल देखने को मिल रही है। गत दो दिनों से जोधपुर की ओर से पहुंच रहे विभिन्न समाजों के पदयात्री संघों के आने से कस्बे में जातरुओं की रेलमपेल बढ़ गई है। यहां राउमावि मैदान, नगरपालिका परिसर, जयनारायण व्यास सर्किल, अंबेडकर सर्किल, कचहरी परिसर के आगे व रेलवे स्टेशन के आसपास क्षेत्र में डेरा डालकर बैठे पदयात्री संघों के कारण कस्बे में गत दो दिनों से खासी चहल पहल देखने को मिल रही है। इन पदयात्री संघ के साथ आए जातरुओं के कारण यहां के व्यवसाय पर भी असर पड़ा है तथा होटलों, किराणे की दुकानों, जलपान गृहों, शीतल पेय पदार्थों, पान की दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है। जिससे दुकानदारों को अच्छी आमदनी हो रही है।

लगी है रेलमपेल
कस्बे में शुक्रवार व शनिवार को लगातार दो दिनों से जोधपुर से पदयात्री संघ पोकरण पहुंच रहे है तथा पदयात्रियों की ओर से कस्बे में अलग-अलग जगहों पर अपना डेरा डाला गया है। जातरु कस्बे के विभिन्न धार्मिक स्थलों के दर्शन कर भ्रमण कर रहे है। जिससे कस्बे में रेलमपेल लगी हुई है तथा पोकरण में भी मेले जैसा माहौल देखने को मिला।

कट रही है श्रद्धालुओं की जेबें
रामदेवरा. गांव में मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की जेबें कटने का सिलसिला भी अब भी अनवरत रूप से जारी है। गौरतलब है कि मेले के दौरान प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर रहे है। इस दौरान उठाइगिरों व जेबकतरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। उनकी ओर से श्रद्धालुओं की जेबें साफ की जा रही है। मेले के दौरान अब तक दर्जनों घटनाएं हो चुकी है, लेकिन एक भी चोर पुलिस के हत्थे नहीं चढ पाया है। शनिवार को पुणे निवासी हेम शर्मा के बैग से पांच हजार रुपए, मुंबई से आए राकेशकुमार की जेब से 10 हजार रुपए व कागजात, सूरत से आए सलीमभाई की जेब से 16 हजार रुपए, अहमदाबाद निवासी अरविंदकुमार की जेब से 12 हजार रुपए चोरी हो गए। कहने को गांव में दो हजार से अधिक पुलिस जाब्ता लगाया गया है तथा संदिग्धों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर व मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। पुलिस की ओर से संदिग्धों, उठाईगिरों, जेबकतरों के विरुद्ध कार्रवाई के दावे भी किए जा रहे है, लेकिन चोरी की घटनाओं से पुलिस के दावे खोखले साबित हो रहे है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned